Home » क्रिकेट » Team India Lost last Match in Pune, Big Test of Captain Kohli
 

पुणे में विराट सेना की होगी अग्नि परीक्षा, दो साल पहले टीम इंडिया को मिली थी करारी हार

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2019, 19:23 IST

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरूवार से पुणे में खेला जाएगा. भारतीय टीम जहां इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीक को हराकर सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहेगी. जबकि दक्षिण अफ्रीका इस मुकाबल से वापसी करना चाहेगी. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का भी हिस्सा हैं, ऐसे में दोनों टीमें जीत हासिल कर पाइंट टेबल में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेगी. लेकिन दोनों टीमों के लिए यह मुकाबला इतना आसान नहीं रहने वाला और इस बात की तशदीक पुणे में हुए मुकाबला करता है.

पुणे में पहली बार टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मुकाबला खेला गया था. इस मैच में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन अहम बात यह हैं कि यह मुकाबला मात्र 3दिन में खत्म हो गया था.

23 फरवरी 2017 से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टेस्ट मुकाबला खेला गया था. इस मुकाबले में कंगारूओं के सामने टीम इंडिया के शेरों ने घुटने टेक दिए थे. इस मैच में पहली पारी में भारत 105 रन बनाकर आउट हुई थी जबकि दूसरी पारी में 107 रन बनाए थे. जबकि ऑस्ट्रेलिया इस मुकाबले की पहली पारी में 260 रन बनाने में सफल हुई थी वहीं दूसरी पारी में 285 रन बनाए थे. हालांकि भारतीय बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण टीम 333 रनों के बंड़े अंतर से हार गई थी.

इस मुकाबले के सबसे ज्यादा सवाल इस पिच को लेकर उठे थे. पिच को काफी खराब रेटिंग मिली थी. लेकिन दूसरी तरफ इस पिच पर हुए 26 फर्स्ट क्लास मैच अगल ही कहानी बयां करते है. फर्स्ट क्लास मैच में 10 बार ऐसा हुआ हैं जब बल्लेबाजों ने 150 या उससे अधिक रन बनाए है. वहीं इस पिच पर दो दोहरे शतक लगा चुके है. इस पिच पर खेले गए 26 मुकाबले में 13 मुकाबले ड्रा पर खत्म हुए है.

माना जाता हैं कि पुणे की सपाट पिचों पर तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहता है और इस पिच पर हर 36 गेंदों के बाद एक विकेट गिरता है. वहीं दूसरी तरफ इस मौसम विभाग ने अनुमान लगाया हैं कि पुणे मैच के हर दिन बारिश हो सकती है. इसलिए देखना दिलचस्प होगा कि पिच कैसा वर्ताव करती है.

रोहित शर्मा से जुड़े सवाल पर विराट कोहली को आया गुस्सा, बोले- वो क्या करेंगे, इस पर ध्यान देना बंद कीजिए

First published: 9 October 2019, 19:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी