Home » क्रिकेट » Team India’s complete cricketing schedule for 2021
 

साल 2021 के लिए टीम इंडिया का शेड्यूल है काफी व्यस्त, इन देशों के खिलाफ खेलेगी सीरीज, जानिए पूरा कार्यक्रम

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 January 2021, 15:43 IST

कोरोना वायरस के असर के कारण पिछले साल काफी कम क्रिकेट खेला है. भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मार्च से लेकर सितंबर की शुरूआत तक अपने घरों पर में ही रहे थे. ऐसे में टीम इंडिया ने काफी कम क्रिकेट खेला था. नवंबर में आईपीएल के बाद ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले टी म इंडिया ने अपनी आखिरी अंतरराष्ट्रीय सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी. हालांकि, नए साल से सबको नई उम्मीदें हैं और टीम इंडिया के फैंस के लिए इस साल रोमांच में कोई कमी ना आए, इसको लेकर बीसीसीआई ने अपनी तैयारियां पूरी कर रखी है.

बीसीसीआई ने अभी तक इस साल के लिए टीम इंडिया का शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन इनसाइडस्पोर्ट मीडिया रिपोर्ट की मानें तो टीम इंडिया साल जनवरी से दिसंबर के बीच 16 वनडे, 23 टी20 और 14 टेस्च मैच खेलने वाली है. इसमें एशिया कप और विश्व कप के मुकाबले शामिल नहीं है.


ऐसा हो सकता है टीम इंडिया का शेड्यूल

इस साल की शुरूआत में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दो मुकाबले खेलेगी. फिहहाल यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. इस सीरीज का तीसरा मुकाबला 07 जनवरी से खेला जाएगा जबकि आखिरी मुकाबला 15 जनवरी से खेला जाएगा.

इंग्लैंड का भारत दौरा

टीम इंडिया जब ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस स्वदेश लौटेगी, तो उसके बाद वो इंग्लैंड की मेजबानी करेगी. भारत दौरे पर इंग्लैंड चार टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मुकाबले खेलेगी.

IPL 2021

इस साल आईपीएल का आयोजन अप्रैस से मई के बीच हो सकता है. बीते साल कोरोना वायरस के असर के कारण आईपीएल अक्टूबर से नवबंर के बीच यूएई में खेला गया था, लेकिन इस साल आईपीएल का आयोजन भारत में ही होने वाला है.

श्रीलंका दौरा और एशिया कप

आईपीएल के बाद टीम इंडिया श्रीलंका के दौरे पर जाएगी. श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया तीन वनडे और 5 टी20 मैचों की एक सीरीज खेलेगी. इस साल एशिया कप का आयोजन श्रीलंका में होना है. ऐसे में संभव हो कि टीम इंडिया अपने दौरे को आगे बढ़ाए और एशिया कप के बाद ही भारत लौटे.

टीम इंडिया का ज़िम्बाब्वे दौरा

भरतीय टीम जुलाई के महीने में श्रीलंका से आने के बाद ज़िम्बाब्वे के लिए उड़ान भरेगी. टीम इंडिया को बीते साल इसी दौरान ज़िम्बाब्वे दौरे पर जाना था, लेकिन कोरोना वायरस के असर के कारण इसे टाल दिया गया था.

टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा

टीम इंडिया को अगस्त के आखिरी में इंग्लैंड दौरे पर जाएगी, और वहां पर पांच मैचों की एक सीरीज खेलेगी.

दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा

अक्टूबर महीने के मध्य में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगी. टी20 विश्प कप से पहले टीम इंडिया की यह आखिरी सीरीज होगी और यह सीरीज विश्व कप की शुरूआत से कुछ समय पहले ही होगी.

आईसीसी टी20 विश्व कप

भारत इस साल अक्टूबर के अंत में और नवंबर के दौरान टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा.

न्यूजीलैंड का भारत दौरा

टीम इंडिया नवंबर-दिसंबर में ही न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी. इस दौरान दोनों देशों के बीच दो टेस्ट और तीन टी20 की सीरीज इस दौरान खेली जाएगी.

भारत का दक्षिण अफ्रीका का दौरा

भारत साल के आखिरी में दक्षिण अफ्रीका के लिए उड़ान भरेगी. जहां पर टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट और उतने ही टी20 मैचों की एक सीरीज खेलेगी.

Year Ender 2020: इस साल 300 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू पाया कोई भारतीय बल्लेबाज, जीता सिर्फ एक टेस्ट मैच

First published: 1 January 2021, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी