Home » क्रिकेट » Team India shameful record most out under 200 in Test in Away Matches
 

पहले टेस्ट में टीम इंडिया के नाम हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, किसी का नहीं गया इस पर ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 February 2020, 18:12 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज (India vs New Zealand Test Series) का पहला मुकाबला वेलिंग्टन में खेला गया. इस मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. दोनो देशों के बीच हो रही यह टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का हिस्सा है. ऐसे में टीम इंडिया की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह पहली हार है. इस मुकाबले से पहले टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सभी सातों मुकाबले जीते थे. हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ जिस पर किसी का ध्यान नहीं गया.

वेलिंग्टन में खेले गए टेस्ट मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम (India National Cricket Team) पहली पारी में 165 रनों पर ऑल आउट हो गई. इसके जवाब में न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) ने पहली पारी में 348 रनों का स्कोर खड़ किया. पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया पर 183 रनों की लीड हासिल कर ली थी. वहीं टीम इंडिया दूसरी पारी में भी 191 रनों पर ऑल आउट हो गई. टीम इंडिया के बल्लेबाज टीम को पारी की हार से बचाने में तो सफल हो गए लेकिन टीम को 10 विकेट से बड़ी हार का मुंह देखना पड़ा है. पहले मैच में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन मयंक अग्रवाल ने बनाए थे.


साल 2018 के बाद से टीम इंडिया घर से बाहर खेले गए टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा बार 200 के अंदर ऑल आउट होने वाली टीम बन गई है. साल 2018 के बाद से टीम इंडिया ने घर के बाहर 15 टेस्ट की 29 पारियां खेली हैं. टीम इंडिया इन 29 पारियों में से 10 बार 200 के कम स्कोर पर ऑल आउट हुई है. पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका और बांग्लादेश के नाम था जो 8-8 बार टेस्ट की पारियों में 200 से कम के स्कोर पर आउट हुए है.

सेना देश में भारत का खराब प्रदर्शन

साल 2018 से भारत ने सेना देशों के खिलाफ अपना दौरा शुरू किया था. टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की एक सीरीज खेली थी जिसमें उसे 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था इसके बाद टीम ने इंग्लैंड का दौरा जहां उसे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-1 से हार का सामना करना पड़ा है. इसके बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया. हालांकि यहां टीम ने मेजबान टीम को 2-1 से हरा दिया है.

NZ vs IND 2nd Test: विराट कोहली के खिलाफ 'चक्रव्यूह' रच रही है न्यूजीलैंड, हुआ खुलासा

अजिंक्य रहाणे ने दिए संकेत, दूसरे टेस्ट में इस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका

टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, पृथ्वी शॉ हुए चोटिल, दूसरे टेस्ट में खेलने पर संशय- रिपोर्ट

First published: 27 February 2020, 18:11 IST
 
अगली कहानी