Home » क्रिकेट » Team India Spin Bowler Pragyan Ojha Took retirement from All form of Cricket
 

सचिन के आखिरी मैच में झटके थे 10 विकेट, आईपीएल में पर्पल कैप जीत रचा था इतिहास, अब अचानक से लिया संन्यास

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2020, 14:31 IST

Pragyan Ojha Took retirement from All form of Cricket: भारत के स्पिन गेंदबाज़ प्रज्ञान ओझा ने क्रिकेट के तीनों फार्मेट से संन्यास (Pragyan Ojha Took retirement from All form of Cricket) का ऐलान कर दिया है. प्रज्ञान ने महज 33 की उम्र में क्रिकेट के तीनों फार्मेट को अलविदा कह दिया है, जो काफी हैरान करने वाली बात है. प्रज्ञान ने खुद इस बात की पुष्टि की है और उन्होंने ट्विटर पर अपना एक बयान भी जारी किया है.

प्रज्ञान ओझा ने ट्विटर पर दो पन्नों पर एक बयान जारी किया है जिसमें उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और अपने सहयोगियों का धन्यवाद दिया है. इस पत्र के साथ उन्होंने कैप्शन दिया है,'अब जीवन के अगले पड़ाव में आगे बढ़ने का समय आ गया है.प्यार और समर्थन देने वाले हर एक व्यक्ति मुझे हमेशा याद रहेगा और मोटिवेट करता रहेगा.’ 

प्रज्ञान ओझा ने साल 2008 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था और वो साल 2013 तक टीम इंडिया के लिए खेलते रहे. इस दौरान उन्होंने 24 टेस्ट, 18 वनडे, 6 टी20 मैच खेले. प्रज्ञान ओझा ने साल 2013 में मुंबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला खेला था जिसमें उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया था. ग़ौरतलब हो, यह मुकाबला सचिन के करियर का आखिरी मुकाबला था. इसके मैच के बाद से उन्हें कभी टीम में खेलने का मौका नहीं मिला जिसके कारण उन्होंने संन्यास लिया है.

प्रज्ञान ओझा ने 24 टेस्ट मैचों में 113 विकेट अपने नाम किए है जबकि 18 वनडे मैचों में उन्होंने 18 बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखाई है. बात अगर टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले की करें तो प्रज्ञान ने 6 मैचों में 10 विकेट झटके है.


प्रज्ञान ओझा ने आईपीएल में भी अपना जलवा बिखेरा है. प्रज्ञान ओझा आईपीएल में पर्पल कैप जीतने वाले पहले स्पिन गेंदबाज़ है. साल 2010के आईपीएल में उन्होंने 21 विकेट लिए थे और पर्पल कैप अपने नाम की थी. प्रज्ञान एक बार डेक्कन चार्जर का हिस्सा थे तब टीम आईपीएल का खिताब जीतने में सफल हो पाई थी. इसके बाद उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए खेले जो दो बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल हुई थी. आईपीएल में प्रज्ञान ओझा ने 92 मैच खेले हैं जिसमें टीम ने 89 विकेट हासिल किए है.

जब न्यूजीलैंड के गेंदबाज ने एक ओवर में लुटा दिए थे 77 रन

पॉर्न स्टार जॉनी सिंस को लेकर ट्रोल हुई भारतीय टीम, जानिए क्या है पूरा मामला

IND vs NZ 1st Test: मात्र 2 रन बनाकर आउट हुए विराट कोहली, नाम हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड

First published: 21 February 2020, 12:11 IST
 
अगली कहानी