Home » क्रिकेट » team india still does not decide number 4 batsman in world cup 2019
 

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की कमजोरी आई दुनिया के सामने, खिताब जीतना हुआ नामुमकिन!

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2019, 10:04 IST

टीम इंडिया इस समय वर्ल्ड कप के लिए खुद को तैयार कर रही है. इसी वजह से टीम इंडिया इस समय किसी भी तरह की कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाहती है. इसी बीच वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी सामने आ गई है. जिसका फायदा वर्ल्ड कप में कोई भी उठा सकता है. तो आइये जानते है कि टीम इंडिया में इस समय कौन सी कमी है.

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को सिर्फ पांच वनडे मैच खेलने है. ऐसे में टीम इंडिया की तैयारी आखिरी पड़ाव पर है. लेकिन टीम इंडिया इस समय तक नंबर चार के बल्लेबाज़ की तलाश नहीं कर सकी है. कई बार टीम इंडिया कई बल्लेबाज़ों को इस नंबर पर मौका दे चुकी है. वहीं हाल में रवि शास्त्री ने अपने बयान में कहा था कि वो नंबर चार पर कोहली को बल्लेबाज़ी करने के लिए भेज सकते है. जिसका काफी ज्यादा विरोध हुआ था.

आप को बता दें कि 2015 वर्ल्ड कप के बाद से लेकर अब तक भारतीय टीम ने कुल 81 वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें टीम इंडिया ने कुल 8 खिलाड़ियों को इस नंबर पर मौका दिया है. इसमें युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, कप्तान विराट कोहली, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक और अंबाति रायुडू जैसे खिलाड़ी है. इस दौरान जो खिलाड़ी सबसे ज्यादा सफल हुए है वो ये खिलाड़ी है.

नंबर चार पर युवराज सिंह ने कुल 10 मुकाबले खेले है, इस दौरान 44.75 की औसत से 358 रन बनाए है. इस दौरान उन्होंने एक शतक और फिफ्टी बनाई है. इसके अलावा अजिंक्य रहाणें ने नम्बर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए 11 मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 46.66 की औसत से 420 रन बनाए है. इस दौरान उन्होंने चार अर्धशतक लगाए हैं. इस नंबर पर धोनी को भी मौका दिया गया है. इस नंबर पर धोनी ने 12 मैच खेलें है, इस दौरान उन्होंने 40.72 की औसत से उन्होंने 448 रन बनाए है. इसके अलावा उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए है. ऐसे में अभी तक टीम इंडिया ने अपने नंबर चार के बल्लेबाज़ की तलाश नहीं की है.जिस वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है.

First published: 16 February 2019, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी