Home » क्रिकेट » Team India will fight United Arab Emirates UAE in Asia Cup 2018's first match before Pakistan India vs UAE ODi Match
 

कुछ ही देर में हो जाएगा एशिया कप की छठवीं टीम का ऐलान, टीम इंडिया और पाकिस्तान से लेगी लोहा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2018, 13:51 IST

एशिया कप 2018 के लिए सारी तैयारियां शुरू हो गई हैं. एशिया के सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट को शुरू होने में महज एक हफ्ते का समय बचा है. एशिया कप की ट्रॉफी के लिए एशिया की 6 टीमें भाग ले रही हैं, जो दुबई (संयुक्त अरब अमीरात) में खेला जाएगा. इस प्रतियोगिता की एक टीम अभी तक फाइनल नहीं हुई थी.

दरअसल, एशिया कप 2018 के लिए पांच टीमें इंडिया, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम का नाम फाइनल था लेकिन एक देश का नाम क्लियर नहीं था. ऐसे में कई देशों के बीच एशिया कप के क्वालीफायर मैच कराने पड़े. इसी क्वालीफायर मैचों का आज फाइनल है, जो कि लगभग बारिश की भेंट चढ़ गया है.

कुआलालम्पुर के ओवल में खेले जाने वाले इस मैच में यूनाइटेड अरब अमीरात(UAE) का सामना हॉन्गकॉन्ग से था. इस मुकाबले में हॉन्गकॉन्ग ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी, जो कि काफी हद तक सही साबित हुई. हॉन्गकॉन्ग ने UAE के तीन विकेट 15.2 ओवर में गिरा दिए. इस दौरान टीम का स्कोर 65 रन था.

इसके बाद बारिश आ गई और कई घंटे से ये खेल शुरू नहीं हो पाया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, एशिया कप 2018 के क्वालीफायर के लिए रिजर्व डे भी नहीं है. ऐसे में अगर एशिया कप क्वालीफायर का फाइनल मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ तो फिर यूएई को सीधे एशिया कप खेलने का टिकट मिल जाएगा.

ऐसा इसलिए है क्योंकि यूएई के पास क्वालीफायर मैचों में सबसे ज्यादा अंक हैं. यूएई ने पांच में से चार मुकाबले जीते हैं. इसी के साथ उसके पास 8 पॉइंट हैं. अगर ये मैच रद्द होता है, तो दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट मिल जाएगा. इस तरह हॉन्गकॉन्ग 8 अंकों के साथ दूसरे जबकि 9 अंकों के साथ यूएई पहले पायदान पर होगी.

वहीं, अगर इस मैच का नतीजा(जो कि संभव नहीं दिख रहा) निकलता है, तो फिर जो टीम मैच जीतेगी. उसी टीम को एशिया कप का टिकट मिलेगा, जहां उसका सामना 16 सितंबर को पाकिस्तान से होगा. इसके बाद ये टीम 18 सितंबर को टीम इंडिया से भिड़ेगी. इसके दूसरे दिन इंडिया को पाकिस्तान से भी दो-दो हाथ करना है.

 Asia Cup 2018 full schedule

ग्रुप स्टेज

15 सितंबर - Bangladesh vs Sri Lanka (दुबई)
16 सितंबर - Pakistan vs Qualifier* (दुबई)
17 सितंबर - Sri Lanka vs Afghanistan (अबु धाबी)
18 सितंबर - India vs Qualifier* (दुबई)
19 सितंबर - India vs Pakistan (दुबई)
20 सितंबर - Bangladesh vs Afghanistan (अबु धाबी)

*Qualifier टीम की जगह UAE

सुपर 4

21 सितंबर - ग्रुप A Winner vs ग्रुप B Runner-up (दुबई)
21 सितंबर - ग्रुप B Winner vs ग्रुप A Runner-up (अबु धाबी)
23 सितंबर - ग्रुप A Winner vs ग्रुप A Runner-up (दुबई)
23 सितंबर - ग्रुप B Winner vs ग्रुप B Runner-up (अबु धाबी)
25 सितंबर - ग्रुप A Winner vs ग्रुप B Winner (दुबई)
26 सितंबर - ग्रुप A Runner-up vs ग्रुप B Runner-up (अबु धाबी)

एशिया कप 2018 फाइनल

28 सितंबर - Asia Cup 2018 Final (दुबई)

First published: 6 September 2018, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी