Home » क्रिकेट » Team India will Win Asia Cup 2018 because of UAE Condition is in Favour India win 2 Asia Cup crown in UAE
 

टीम इंडिया जीतेगी Asia Cup, दुबई की सरजमीं देती है जीत की 100 पर्सेंट गारंटी!

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2018, 13:24 IST

टीम इंडिया 15 सितंबर से दुबई यानी युनाइटेड अरब अमीरात(UAE) में शुरू होने वाले एशिया कप को जीत लेगी. इस बात को हम यूं ही नहीं कह रहे बल्कि इसके पीछे की वजह भी साफ है कि क्यों UAE में कल से शुरू हो रहे एशिया कप को टीम इंडिया जीतेगी. बता दें कि टीम इंडिया इस खिताब को अब तक 6 बार अपने नाम कर चुकी है.

2 बार वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया की कमान इस बार हिटमैन रोहित शर्मा के कंधों पर है. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया सातवीं बार एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट को जीतकर इतिहास रचना चाहेगी. वैसे भी सर्वाधिक 6 जीत के साथ टीम इंडिया इतिहास पहले ही अपने नाम कर चुकी है. अब इस बार एशिया कप की दुबई में है.

टीम इंडिया 5 बार वनडे और एक बार T20 फॉर्मेट में इस खिताब को अपने नाम कर चुकी है. इसी कड़ी में अब एक ऐसी रिपोर्ट भी है, जो टीम इंडिया को फिर से एशिया की चैंपियन बनाने की गारंटी देती है. दरअसल, भारत ने दो बार एशिया कप UAE में खेला है, जहां दोनों ही बार टीम इंडिया एशिया कप जीतने में कामयाब रही है.

एशिया कप में टीम इंडिया ने 12 बार हिस्सा लेते हुए कुल 48 मुकाबले खेले हैं. इन 48 मुकाबलों में टीम इंडिया ने 31 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि 16 बार टीम को हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा एक मैच बेनतीजा रहा है. वहीं, UAE में टीम इंडिया की जीत का ऐवरेज सबसे ज्यादा है.

अप्रैल 1984 में पहली बार एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात की मेजबानी में खेला गया. इस मुकाबले में कुल तीन मैच हुए. एशिया कप के पहले संस्करण में टीम इंडिया के अलावा श्रीलंका और पाकिस्तान की टीम थी. पहली बार टीम इंडिया ने दोनों मैच जीतकर एशिया कप अपने नाम किया था. एशिया कप के पहले संस्करण में टीम इंडिया ने पहले श्रीलंका को 10 विकेटों से और फिर पाकिस्तान को 54 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया था.

 

File Photo

साल 1984 के बाद एक बार फिर से साल 1995 में UAE ने एशिया कप की मेजबानी की. इस बार भी खिताब टीम इंडिया ने हासिल किया. शारजाह में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर लगातार तीसरी बार और कुल चौथी बार खिताब पर कब्जा जमाया था.

ऐसे में कह सकते हैं कि टीम इंडिया को दुबई की सरजमीं खूब भाती है. हालांकि, उस दौरान का एक भी क्रिकेटर टीम में शामिल नहीं है लेकिन टीम इंडिया में वही दमखम है, जो पहले से रहा है. टीम इंडिया के पास हर परिस्थिति में खेलने वाले क्रिकेटर हैं, जो जीत दिलानें कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे.

First published: 14 September 2018, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी