Home » क्रिकेट » team india win the toss and elected to bat first against south africa in third test at wanderers johannesburg
 

क्या तीसरे टेस्ट में पहले बल्लेबाजी कर जीतेगी टीम इंडिया?

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2018, 13:41 IST

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे फ्रीडम सीरीज का तीसरा मैच जोहिन्सबर्ग के वांडरर्स मैदान में शुरू हो चुका है. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. इसके पहले खेले गए दोनों मैच में भारतीय टीम को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है.

केपटाउन में पहला टेस्ट 72 रन से और सेंचुरियन में दूसरा टेस्ट 135 रन से जीतने के बाद साउथ अफ्रीका सिरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है. इसके साथ ही भारत का 2015 से चला आ रहा लगातार नौ सीरीज की जीत का सिलसिला भी टूट गया है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज गंवा चुकी विराट कोहली की टीम इंडिया के सामने अब अपनी प्रतिष्‍ठा बचाने की चुनौती है. टीम इंडिया की पहली कोशिश इस टेस्‍ट में किसी तरह से हार टालकर क्‍लीन स्‍वीप से बचने की होगी. विराट कोहली की कप्तानी में विदेशी सरजमीं पर भारत की टेस्ट सीरीज में यह पहली हार है. इसमें 2014 में ऑस्ट्रेलिया में मिली हार शामिल नहीं है क्योंकि उस समय महेंद्र सिंह धोनी पूर्णकालिक कप्तान थे.

 

पहले दोनों टेस्ट में अपने चयन से चौंकाने वाले जसप्रीत बुमराह बाहर रहेंगे. टीम इंडिया में दो बदलाव हुए हैं रोहित शर्मा की जगह अजिंक्य रहाणे और रविचंद्रन अश्विन की जगह भुवनेश्वर कुमार प्लेइंग इलेवन में शामिल हैं.

जोहान्सबर्ग में भारत का रिकॉर्ड शानदार

जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान पर भारत का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. भारत ने इस मैदान पर चार टेस्ट नवंबर 1992 , जनवरी 1997, दिसंबर 2006 और दिसंबर 2013 खेले हैं और एक भी गंवाया नहीं है. भारत ने यहां 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट जीता था, जिसमें श्रीसंत ने 99 रन देकर आठ विकेट लिये थे.

 

जोहान्सबर्ग टेस्ट के लिए टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्‍लेसिस (कप्‍तान), डीन एल्‍गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, वर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल, लुंगी एंगिडी, और एंडिले फेलुकवायो.

First published: 24 January 2018, 13:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी