Home » क्रिकेट » Team India won 29 test Matches in Virat Kohli captaincy
 

विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले पहले एशियाई कप्तान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2019, 20:26 IST

जब से विराट कोहली के हाथों में टीम इंडिया की टेस्ट टीम की कमान आई हैं तब से विराट की अगुवाई में टीम इंडिया ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है. वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करने के साथ ही विराट टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान हो गए है. वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बतौर कप्तान विराट कोहली का 49वां मुकाबला था और इस मैच में टीम इंडिया ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही विराट के अपने नाम एक और रिकॉर्ड कर लिया है.

विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में मोहम्मद शमी और जडेजा की दमदार गेंदबाजी के सामने अफ्रीकी बल्लेबाजों ने मैच के आखिरी दिन घुटने टेक दिए. पूरी टीम 200 रनों के भीतर ही ऑल आउट हो गई. वहीं इस जीत के साथ ही विराट कोहली बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए हैं.

अपनी टीम के लिए कम से कम 49 टेस्ट मुकाबलों में अगुवाई करने के बाद सबसे सफल कप्तानों की सूची में पहले नंबर पर स्टीव वॉ हैं जिन्होंने अपने कप्तानी में 36 टेस्ट मुकाबले जीते हैं जबकि दूसरे पायदन पर रिकी पोंटिंग हैं. जिन्होंने अपनी टीम को 34 मुकाबले जीताए है. इस सूची में अब तीसरे पायदन पर विराट कोहली आ गए है.

वहीं बतौर कप्तान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट की यह पांचवी जीत है. एशिया का कोई भी कप्तान अब तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करने में सफल नहीं हो पाया था. इसके साथ ही विराट कोहली ने स्टीव वॉ, बिल वुडफुल और पीटर मे की बराबरी कर ली है. इन तीनों खिलाड़ियों ने बतौर कप्तान दक्षिण अफ्रीका की टीम को पांच बार टेस्ट मुकाबलों में हराया है. 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मुकाबले मेें जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम है. रिकी पोंटिंग ने अफ्रीकी टीम को आठ मैचों में धूल चटाई थी. जबकि इस सूची में दूसरे स्थान पर एल हासेट हैं जिन्होंने बतौैर कप्तान अपनी टीम को अफ्रीकी टीम के खिलाफ हुए मुकाबले में सात में जीत दिलाई है. विराट कोहली के पास इनके रिकॉर्ड के बराबर आने का बेहतरीन मौका है.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी दो टेस्ट मुकाबले और खेल जाने हैं. ऐसे में अगर भारतीय टीम दोनों मुकाबले जीत लेती हैं, तो विराट इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

विशाखापत्तनम में हुई छक्कों की बारिश, रोहित शर्मा ने ठोके इतने छक्के की मैच में बन गया विश्व रिकॉर्ड

First published: 6 October 2019, 18:12 IST
 
अगली कहानी