Home » क्रिकेट » The best travelling batsmen in the past 30 years in test cricket
 

सचिन, द्रविड़, पोंटिंग या कोहली नहीं, ये बल्लेबाज़ है विदेशी सरजमीं का बादशाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2018, 15:01 IST

इंग्लैंड के खिलाफ  सिरीज में भारत का वही हाल हुए,जो हमेशा से होता आया है.भारत इस सिरीज को 4-1 से हार गया. इस सिरीज में हार के बाद टीम के बल्लेबाज़ों की तकनीक पर सवाल उठाए जा रहें है. ऐसे में आज हम आप को बताएंगे पिछले 30 साल के सबसे अच्छे बल्लेबाज़ के बारे में जिसने विदेशों में सबसे अच्छे औसत से रन बनाए हैं.

अगर भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो भारत की तरफ से विदेशों में सबसे अच्छा करने वाले बल्लेबाज़ों में सबसे आगे सचिन तेंदुलकर है.उन्होंने 52 की औसत से 7,645 रन बनाए हैं. वहीं उनके साथी राहुल द्रविड़ ने 51 के औसत से विदेशों में रन बनाए हैं.इसके अलावा वर्तमान में अगर बात करें तो कोहली ने अभी 48 के औसत से 3,212 रन बनाए है. तेंदुलकर और राहुल द्रविड़  दुनिया के उन चुनिंदा बल्लेबाज़ों में से एक है, जिनका विदेशों में भी औसत 50 से ज्यादा का रहा है.

फैब फोर का भी प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है

दुनिया में इस समय विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और जो रुट हैं. टेस्ट क्रिकेट में इस समय सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले स्टीव स्मिथ का प्रदर्शन भी विदेशों में गिर जाता है. स्मिथ ने 50. 97 से रन बनाये हैं. वही घर में स्मिथ का औसत उठ कर 77. 25 का रहा है. वहीं अगर रुट की बात करे तो उन्होने विदेशों में मात्र 47. 42 की  औसत से रन बनाए हैं.जबकि केन विलियमसन का औसत विदेशों में औसत मात्र 46.13 का रहा है.ऐसे में साफ़ है कि स्मिथ को छोड़ कर कोई भी बल्लेबाज़ विदेशों में कुछ ख़ास नहीं कर पा रहा है.


इन तीन बल्लेबाज़ों का औसत है विदेशों में सबसे ज्यादा

विदेशों में सबसे अच्छे औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो टॉप तीन में कोई भी भारतीय नहीं है. इस कड़ी में अगर बात करें तो नंबर तीन पर साउथ अफ्रीका के महान कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं. उन्होने विदेशों में 53 के शानदार के औसत से रन बनाये है.वहीं घर की बात करें तो स्मिथ का रिकार्ड गिर जाता है.उन्होंने घर में 43 के औसत से ही रन बनाये है.जबकि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के महान स्टीव वॉ है, स्टीव वॉ का औसत विदेशों में 54 का रहा है. वहीं घर में स्टीव वॉ का औसत सिर्फ 48 का रहा है.

वहीं विदेशों में सबसे अच्छा औसत  ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज एलन बॉर्डर का रहा है.उन्होंने विदेशों में 58 के औसत से रन बनाये हैं,जबकि घर में उन्होंने 46 के साधारण औसत से रन बनाये है.ऐसे में साफ है कि एलन बॉर्डर विदेशों में सबसे अच्छा करने वाले बल्लेबाज है.

First published: 14 September 2018, 15:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी