Home » क्रिकेट » The Oval’s 100th Test match: Moeen Ali's historical hat-trick against South Africa
 

ओवल मैदान पर 100वें टेस्ट में लगी पहली हैट्रिक

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2017, 12:16 IST
एएफपी

मोइन अली की हैट्रिक के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने द ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को 239 रनों से करारी मात दी है. इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली है.

इंग्लैंड ने मेहमान टीम के सामने चौथी पारी में 492 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, जिसे दक्षिण अफ्रीका हासिल नहीं कर पाई और 252 रनों पर ही ढेर हो गई.

द ओवल मैदान पर यह 100वां टेस्ट मैच था. इस मैदान पर टेस्ट मैचों में यह पहली हैट्रिक है. साथ ही मोइन 79 साल में इंग्लैंड की तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज हैं. उनसे पहले टॉम गोडार्ड ने 1938 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में हैट्रिक लगाई थी.

उन्होंने 76वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका के शतकवीर डीन एल्गर (136) को बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया और फिर अगली गेंद पर ही उन्होंने कागिसो रबादा को स्टोक्स के ही हाथों कैच कराया. उन्होंने फिर अपने अगले ही ओवर में मोर्ने मोर्केल को एलबीडब्ल्यू करा अपनी हैट्रिक पूरी की और इंग्लैंड को जीत दिलाई.

इससे पहले हालांकि दक्षिण अफ्रीका की टीम की हार तय लग रही थी. टीम ने 52 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे. यहां से एल्गर और टेम्बा बावुमा ने टीम को संभालने और मैच ड्रॉ कराने की कोशिश की और पांचवें विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी की. लेकिन बावुमा के आउट होने के बाद एक बार फिर विकेटों का पतन शरू हो गया और दक्षिण अफ्रीका मैच हार गई.

इंग्लैंड ने स्टोक्स के 112 रनों की मदद से पहली पारी में अपने सभी विकेट खोकर 353 रन बनाए थे और फिर मेजबान गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 175 रनों पर ढेर कर दिया था. इंग्लैंड की तरफ से पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज़ टोबी रोलैंड जोंस ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए थे.

इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट के नुकसान पर 313 रनों पर घोषित करते हुए दक्षिण अफ्रीका को विशाल लक्ष्य दिया था. अली ने चार और जोंस ने तीन विकेट लिए. स्टोक्स को दो और स्टुअर्ड ब्रॉड को एक सफलता मिली.

साभार: आईएएनएस

First published: 1 August 2017, 12:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी