Home » क्रिकेट » these five players who contributed in Team india win nottingham test againts England
 

IND vs ENG: 32 साल बाद नॉटिंघम में ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे ये 5 खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2018, 17:39 IST
(BCCI Twitter )

भारत ने ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में इंग्लैंड को 203 रनों से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम की बढ़त को 1-2 से कम किया है. भारत की रनों से लिहाज से 32 साल बाद इंग्लैंड खिलाफ ये सबसे बड़ी जीत मिली है. भारत ने इंग्लैंड के सामने दूसरी पारी में जीत के लिए 521 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी टेस्ट के पांचवें दिन 317 ऑलआउट हो गई.

पहले दो टेस्ट हारकर सिरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद भारत ने नॉटिंघम में शानदार वापसी की. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इंग्लैंड को तीनों क्षेत्रों में करारी मात दी है. नॉटिघम में भारत की बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है. नॉटिंघम में भारत की जीत के पांच हीरो. जिन्होंने भारत को सिरीज में वापसी कराने में अहम भूमिका अदा की.

विराट कोहली-  टीम इंडिया की बल्लेबाजी के मजबूत स्तंभ कप्तान विराट कोहली ने नॉटिंघम में शानदार बल्लेबाजी की. उन्होंने कुल 200 रन बनाए. कोहली ने पहली पारी में 97 रनों की अहम पारी खेल भारत को अच्छा स्कोर खड़ा करने में अहम भूमिका अदा की. हालांकि पहली पारी में वो शतक लगाने से 3 रन से चूक गए. लेकिन उन्होंने इस तीन रनों की कमी को दूसरी पारी में शतक लगाकर पूरा किया. कोहली ने दूसरी पारी में 103 रनों की पारी खेली.

File photo

अजिंक्य रहाणे-  टीम इंडिया के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी नॉटिंघम में अच्छी बल्लेबाजी की. रहाणे ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों का साहस के साथ सामना किया. रहाणे ने पहली पारी में 81 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली. उन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी निभाई. हालांकि एक समय टीम इंडिया 82 रनों पर तीन विकेट गंवाकर संकट में फंसती दिखाई दे रही थी. इसके बाद कोहली और रहाणे ने टीम की पारी को संभाला.

File photo

हार्दिक पांड्या- सिरीज के पहले दो टेस्ट में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी नॉटिंघम में एक अलग ही रंग में दिखाई दिए. उन्होंने गेंदबाजी और बल्लेबाजी में कमाल का प्रदर्शन किया. पांड्या ने नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में 18 रन बनाए, लेकिन गेंदबाजी में शानदार पांच विकेट झटके. इसके बाद दूसरी पारी में पाड्या ने नाबाद 52 रनों की पारी खेल भारत को एक बड़ी बढ़त हासिल करने में मदद की. इसके बाद दूसरी पारी में उन्होंने 1 विकेट भी हासिल किया. 

File photo

जसप्रीत बुमराह- चोट से वापसी करने वाले तेज जसप्रीत बुमराह ने नॉटिंघम में कमाल की गेंदबाजी की. बुमराह ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में पांच विकेट झटके. इसके अलावा पहली पारी में भी बुमराह ने इंग्लैंड के दो खिलाड़ियों को आउट किया. बुमराह ने कुल 7 विकेट हासिल किए.  

File photo

इशांत शर्मा- टीम इंडिया के टेस्ट मैचों में मुख्य तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने भी अपनी गेंदबाजी से सभी को खासा प्रभावित किया है. इशांत शर्मा ने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में 2 विकेट हासिल किए. इशांत शर्मा ने दोनों पारियों में ही टीम इंडिया को शुरुआती सफलता दिलाई, जो टीम के लिए फायदेमंद साबित हुआ. इशांत शर्मा ने एक छोर से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को पूरी तरह से दबाव में रखा. जिसका फायदा भारत को जीत के रूप में मिला.  

File photo

आपको बता दें कि भारत को सिरीज के पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद लॉर्ड्स में खेले गए सिरीज के दूसरे टेस्ट में भारत को पारी और 159 रनों की करारी हार झेलनी पड़ी थी. ऐसे में नॉटिंघम में भारत पर सिरीज हार का खतरा मंडरा रहा था. लेकिन भारत ने शानदार खेल दिखाते हुए सिरीज में अच्छी वापसी की है. सिरीज का चौथा टेस्ट 3 अगस्त शुरू होगा. 

ये भी पढ़ें-  कोहली का ब्रह्मास्त्र आया काम, तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 203 रन से हराया

First published: 22 August 2018, 17:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी