Home » क्रिकेट » These Indian Cricketers Mike Take retirement in 2020
 

साल 2020 में ये दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ले सकते हैं रिटायरमेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2019, 20:55 IST

साल 2019 खत्म होने को हैं वहीं अगले साल का स्वागत करने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार भी कर रहे है. साल 2019 भारतीय टीम के लिए काफी अच्छा रहा है. टीम इंडिया(Team India) भले ही विश्व कप का 12वां संस्करण(World Cup 2019) जीतने में असफल रही हो लेकिन उसने इस साल खेले गए वनडे मुकाबलों में अधिकर मैच अपने नाम किए है. इतना ही नहीं टीम इंडिया के टेस्ट और टी20 मैचों में भी शानदार प्रदर्शन किया है.

अगले साल टी20 विश्व कप होना है. इस विश्व कप से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli) ने साफ किया है कि टीम अभी बदलाव के दौर से गुजरेगी दूसरी तरफ सेलेक्टरों ने भी साफ किया है कि अगले साल विश्व कप(T20 World Cup 2020) और 2023में होने वाले विश्व कप(World Cup 2023) को ध्यान में रखते हुए टीम में अब ज्यादा से ज्यादा युवा खिलाड़ियों को आजमाया जाएगा. ऐसे में सावल होता है उन दिग्गज खिलाड़ियों का क्या होगा जो लंबे अरसे से टीम इंडिया के लिए खेलते आए है क्या वो संन्यास ले लेंगे. हम उन्हीं क्रिकेटरों की बात करेंगे जो अगले साल संन्यास का ऐलान कर सकते है. इसमें धोनी का नाम सबसे ऊपर है.

एम एस धोनी

टीम इंडिया को दो विश्व कप दिलवाने वाले पूर्व कप्तान एम एस धोनी(MS Dhoni) विश्व कप के 12वें संस्करण के बाद से ही टीम इंडिया से बाहर है. विश्व कप के बाद टीम इंडिया के चार देशों के खिलाफ सीरीज खेली है, धोनी इस दौरान टीम का हिस्सा नहीं रहे. वहीं अगले साल की शुरूआत में होने वाले श्रीलंका(India vs Sri Lanka T20 Seires) और ऑस्ट्रेलिया(India vs Australia ODI Series) के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है लेकिन धोनी का नाम टीम में नहीं है.

धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके है. वहीं अब माना जा रहा है कि 38 वर्षिय यह खिलाड़ी अगले साल वनडे और टी20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर सकता है. भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री ने इस बात के संकेत दिए है कि अगर धोनी ने आईपीएल 2020 में अच्छा प्रदर्शन किया तो उनको टीम में शामिल किया जाएगा.

कयास लगाए जा रहे हैं कि धोनी अगर आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो वो संन्यास का ऐलान कर देंगे और अगर धोनी अच्छा प्रदर्शन करते है और उन्हें टीम इंडिया में टी20 विश्व कप के लिए जगह मिलती है तो वो विश्व कप के बाद संन्यास का ऐलान करेंगे.

आर अश्विन

साल 2010 में टीम इंडिया के लिए अपना डेब्यू मुकाबला खेलने वाले आर अश्विन(R Ashwin) बीते काफी लंबे समय से टीम इंडिया की वनडे और टी20 टीम का हिस्सा नहीं है. हालांकि वो टेस्ट टीम का लगातार हिस्सा रहे है. आर अश्विन ने भारतीय टीम के लिए साल 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी टी20 मुकाबला खेला था. इसके बाद टीम इंडिया में दो नए स्पिन गेंदबाजों को अपनाया गया है. यजुवेंद्र चहल(Yuzvendra Chahal) और कुलदीप यादव(Kuldeep Yadav) को मौका मिला और उन्होंने उसे भुना लिया. ये दोनों गेंदबाज आज टीम इंडिया के महत्वपूर्ण सदस्य है. वहीं अगर इन दोनों में से कोई प्रदर्शन नहीं करता है तो टीम में वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) को मौका दिया जाता है. ऐसे में सेलेक्टरों ने एक बात के साफ संकेत दिए है को वो पीछे मुंड़कर नहीं देखेंगे. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अगर अश्विन टी20 विश्व कप टीम में जगह नहीं पाते हैं तो वो वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर देंगे. लेकिन वो टेस्ट खेलना जारी रखेंगे.

सुरेश रैना

भारतीय टीम के सबसे सफलतम टी20 खिलाड़ी सुरेश रैना(Suresh Raina) बीते काफी लंबे समय से टीम इंडिया के बाहर है. साल 2005 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले बांए हाथ के इस बल्लेबाज ने लंबे अरसे तक टीम इंडिया का मिडल ऑर्डर संभाला है. हालांकि अब टीम इंडिया का मिडल ऑर्डर पर बल्लेबाजी करने पंत(Rishabh Pant) और अय्यर(Shreyas Iyer) आते है. अय्यर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है ऐसे में इस बात की उम्मीद काफी कम है कि टीम इंडिय के लिए टी20 मैच में पहला शतक लगाने वाले रैना को टीम में जगह मिलेगी. हालांकि वो भी अन्य क्रिकेटरों की तरह टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे लेकिन इसकी उम्मीद काफी कम है कि इस खिलाड़ी को टीम इंडिया में शामिल किया जाएगा. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ये खिलाड़ी अगले साल संन्यास का ऐलान कर सकता है.

दिनेश कार्तिक

टीम इंडिया के लिए साल 2004 में अपना डेब्यू मुकाबला खेलने वाले दिनेश कार्तिक(Dinesh Karthik) महज 34 साल के ही हैं लेकिन फिर भी टीम इंडिया का यह खिलाड़ी अगले साल संन्यास का ऐलान कर सकता है. दिनेश कार्तिक अपने करियर की शुरूआत में टीम इंडिया में जगह पाने में सफल रहे लेकिन साल 2006 में टीम इंडिया में जब से धोनी ने अपनी जगह बनाई ये खिलाड़ी टीम इंडिया के बाहर हो गया. दिनेश कार्तिक को हमेशा धोनी के बैकप के तौर पर इस्तेमाल किया गया. दिनेश कार्तिक साल 2007, 2011, 2015 विश्व कप वाली टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने में सफल तो हुए लेकिन यह खिलाड़ी एक भी मुकाबला नहीं खेल पाया. वहीं धोनी के जाने के बाद चयनकर्ताओं ने पंत पर भरोसा जताया है. अगर पंत चोटिल होते हैं तो विकेटकीपर के लिए राहुल संजू सैमसन को विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. ऐसे में इस बात की उम्मीद की जा रही है कि दिनेश कार्तिक अगले साल संन्यास का ऐलान कर देंगे.

सौरव गांगुली ने दिए संकेत, टीम इंडिया के चयनकर्ता एम एस के प्रसाद का पत्ता कटना तय

First published: 29 December 2019, 15:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी