Home » क्रिकेट » three times when virender sehwag impressed with his bowling
 

बल्ले से विपक्षियों के होश उड़ाने वाले सहवाग ने जब से गेंद से किया कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 October 2018, 14:08 IST

भारत के विस्फोटक बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे है. हम सब सहवाग को हमेशा से ही  बल्लेबाज़ी के लिए जानते हैं. वही दूसरी तरफ आज हम आप आज सहवाग के गेंद से किये गए कारनामे के बारें में बताएंगे:

भारत बनाम बांग्लादेश (एशिया कप 2010), 4/6

यह उस दौर की बात है जब भारत की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी. वे नए प्रयोग के लिए मशहूर थे. 2010 एशिया कप के दूसरे मैच में शाकिब-अल-हसन ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. मैच के 30वें ओवर में बांग्लादेश की टीम 155 रन पर अपने पांच विकेट गंवा चुकी थी. इसके बाद धोनी ने सहवाग को आक्रमण पर लगाया. यह धोनी का मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ और सहवाग ने महज 6 रन खर्च कर बांग्लादेश के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. बांग्लादेश की टीम 167 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। यह सहवाग का एकदिवसीय मैचों का सबसे उम्दा प्रदर्शन है.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (पहला वनडे, बेंगलुरु), 3/59

बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया यह मैच भारत ने 60 से जीता था. इस मैच में सहवाग ने बल्ले के साथ गेंद से भी कमाल का प्रदर्शन किया था. 2000-01 सत्र में हुए इस मैच में सहवाग को छठे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था. उन्होंने 54 गेंद में 58 रन बनाए. भारत ने इस मैच में 315 रन का स्कोर बनाया और आस्ट्रेलिया की टीम ने 316 रन के लक्ष्य को पाने के लिए मैथ्यू हेडन और मार्क वॉ को उतारा. वॉ इस मैच में जल्दी आउट हुए लेकिन हेडन दीवार की तरह जमे हुए थे. इसके बाद सहवाग को आक्रमण पर लगाया गया और उन्होंने हेडन को 99 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. इसके बाद उन्होंने स्टीव वॉ और मार्टिन को पवेलियन भेज कर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया.

2002-03 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (पहला सेमीफाइनल, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका), 3/25

चैंपियंस ट्रॉफी के इस अहम मुकाबले में वीरेंदर सहवाग ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया. सहवाग को तब तक सलामी बल्लेबाज की जिम्मेदारी मिल चुकी थी. उन्होंने पारी की शुरुआत करते हुए शानदार 59 रन बनाए. इस मैच में भारत ने 261 रन बनाए थे. 262 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को सहवाग ने तीन झटके भी दिए. उन्होंने जैक कैलिस, मार्क बाउचर और लांस क्लूजनर जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई और भारत की जीत सुनिश्चत की. इस मैच में भी उन्हें मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.

First published: 20 October 2018, 14:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी