Home » क्रिकेट » tim paine is new captain of australia cricket team after Ball tampering
 

क्रिकेट छोड़कर नौकरी करने चला गया था ये खिलाड़ी, अब बना ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2018, 12:53 IST

क्रिकेट जगत से लेकर ऑस्ट्रेलिया के राजनीतिक गलियारों में इस समय बॉल टैंपरिंग का विवाद गूंज रहा है. इस मामले में मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कप्तानी से बर्खास्त चल रहे स्टीव स्मिथ के अलावा डेविड वॉर्नर और बैनक्राफ्ट को सस्पेंड कर दिया है. वहीं, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ ने टीम की कमान अब विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन को सौंपी है.

अगर टिम पेन के करियर की बात करें तो उनका करियर बेहद उतार-चढ़ाव से भरा और दिलचस्प रहा है,क्योंकि पेन क्रिकेट को छोड़ने का करीब-करीब मन बना चुके थे. दरअसल, क्रिकेट के साजोसामान बनाने वाली कंपनी कूकाबूरा से मिलने वाले एक जॉब ऑफर को भी कबूल कर मेलबर्न जा चुके थे, लेकिन सात साल के करियर में उनकी चार महीने पहले ही टीम में एंट्री हुई है.

इतना ही नहीं पिछले साल टिम ऑस्ट्रेलिया की क्षेत्रीय तस्मानिया टीम से बाहर थे. उस समय ही तस्मानी एक बड़े संकट में आ गई और उस वक्त अधिकारियों ने कोच डैन मार्श को बर्खास्त कर टिम को फिर से वापस बुला लिया और दो साल का एक्सटेंशन भी दिया.

ये भी पढें- बॉल टैंपरिंग विवादः अगले 24 घंटे स्मिथ, वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट के लिए हो सकते हैं खतरनाक

इस बारे में पेन ने बताया , "मैं कूकाबूरा में नौकरी स्वीकार करने से बहुत दूर नहीं था. एक वक्त हालात ऐसे थे कि मेरे लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने के बारे में सोचना ही ज्यादा था. मैं खुशकिस्मत रहा हूं कि क्रिकेट तस्मानिया में काफी बदलाव हुए. मैं और कुछ अन्य सीनियर खिलाड़ियों के लिए यह नई शुरुआत थी."

टीम का कप्तान बनने के बाद टिम ने कहा "हमने नहीं सोचा था कि यह इतना बड़ा विवाद बन जाएगा और खासकर घर में हमें ऐसी प्रतिक्रियाएं देखने को मिलेंगी, यह काफी अजीब स्थिति है इस तरह के हालात में कोई भी टीम पड़ना नहीं चाहती. पिछले 24 घंटे काफी बुरे रहे हैं, सुबह हमारी एक टीम के तौर पर बात हुई और स्मिथ तथा वार्नर ने बताया कि उन्होंने अपने पद छोड़ दिए हैं और फिर चयनसमिति के अध्यक्ष ने मुझसे कप्तानी करने को कहा."

वहीं ऑस्ट्रेलिया दिग्गज स्टीव वॉ भी टिम पेन पर भरोसा जता चुके हैं, 2011 में जब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट से जुड़ा हर शख्स रिकी पोंटिंग के उत्तराधिकारी के तौर पर माइकल क्लार्क को देख रहा था. स्टीव ने पेन को कप्तान के तौर पर देखा था, अगर पेन के क्रिकेट करियर के बारे में बताए तो टिम पेन 12 टेस्ट और 30 वनडे खेल चुके  हैं.

First published: 28 March 2018, 12:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी