Home » क्रिकेट » Today in History: South African cricket captain Hansie Cronje died in a plane crash
 

16 साल पहले आज के दिन प्लेन क्रैश होने के साथ ही राज़ बनकर रह गया मैच फिक्सिंग का ये तूफ़ान

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 June 2018, 15:56 IST
(File Photo)

आज से ठीक 16 साल पहले आज ही के दिन यानी 1 जून 2002 को क्रिकेट जगत में एक बड़ा हादसा देखने को मिला. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए की एक विमान हादसे में मौत हो गई. उनकी मौत आज भी एक गुत्थी बनी हुई है. इतना ही नहीं हैंसी क्रोनिए की जिंदगी से एक ऐसा विवाद भी जुड़ा है, जिसके लिए वो हमेशा याद किए जाएंगे.

हैंसी क्रोनिए को मैच फिक्सिंग के पहले अध्याय का विलेन माना जाता है. उन्होंने अपनी मौत से दो साल पहले मैच फिक्सिंग से जुड़ा सबसे बड़ा खुलासा करते हुए क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया था.

हैंसी क्रोनिए ने 11 अप्रैल 2000 को कबूल किया था कि मैच फिक्सिंग में उनकी सबसे बड़ी भूमिका रही है. हालांकि उनके इसमें शामिल होने की खबरें आने लगी थीं, लेकिन वो आरोपों को खारिज करते रहे थे. हालांकि बाद में उन्होंने इसको कबूल कर लिया.

उनके फिक्सिंग में शामिल होने की खबरें भारत से उठनी शुरू हुई थी. वह भारत में फोन के जरिए बातचीत करते रहते थे. इस खुलासे के बाद से ही क्रिकेट में हैंसी क्रोनिए का अध्याय समाप्त हो गया था. उनका क्रिकेट करियर खत्म हो गया.

क्रोनिए का बतौर क्रिकेट बहुत सम्मान किया जाता था. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड भी उन पर पूरा भरोसा करता था. हालांकि बाद में जब उन्होंने फिक्सिंग के आरोपों को कबूला तो सब हैरान रह गए. उनको कप्तानी से हटा दिया गया. इस खुलासे ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को भी नुकसान पहुंचाया. उसकी इमेज पर भी इसका असर पड़ा था.

इसके बाद उन्होंने क्रिकेट छोड़कर अपना दूसरा काम शुरू किया. वे एक वित्तीय प्रबंधक के तौर पर एक कंपनी के साथ जुड़ गए. इसी बीच द. अफ्रीका के पश्चिमी केप के पास एक विमान हादसे में उनकी मौत हो गई. उनकी मौत आज भी एक रहस्य बनी हुई है.

First published: 1 June 2018, 15:56 IST
 
अगली कहानी