Home » क्रिकेट » top 5 mistakes that team india lose test match and series against south africa Virat kohli mistakes in centurian test
 

कोहली की इन 'विराट' गलतियों की वजह से टीम इंडिया ने गंवाया सेंचुरियन टेस्ट और सिरीज

विकाश गौड़ | Updated on: 17 January 2018, 17:04 IST
(File Photo)

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में खेला गया दूसरा टेस्ट मैट साउथ अफ्रीका ने जीत लिया. इस मैच को 135 रनों से जीतने के साथ साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सिरीज पर भी कब्जा कर लिया. यह तीन मैचों की सिरीज है, जिसमें मेजबान साउथ अफ्रीका 2-0 की अजेय बढ़त के साथ आगे है.

इस मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेेहद खराब रहा. पहले पारी में जहां टीम 28 रनों से पिछड़ी तो वहीं दूसरी पारी में पहले कुछ ओवरों तक गेंदबाजों ने और फिर आखिर में बल्लेबाजों ने लुटिया डुबी दी. भारत इस मैच के साथ-साथ सिरीज भी गंवा दी. इससे भारत की टेस्ट मैच की रैकिंग पर भी असर पड़ेगा.   

साउथ अफ्रीका द्वारा मिले 287 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया महज 151 रन पर ढेर हो गई. साउथ अफ्रीका की तरफ से एंगडी ने बेशकीमती 6 विकेट झटककर टीम इंडिया की कमर तोड़ दी. वहीं, टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा 47 रन रोहित शर्मा ने बनाए.

इस बीच उन्हें कई जीवनदान भी मिले. साथ ही मोहम्मद शमी ने 28 रनों का योगदान दिया. लंबी बैटिंग लाइन अप होने के बाद भी टीम इंडिया के सात बल्लेबाज दूसरी पारी में रनों के मामले में दहाई का आकंड़ा पार नहीं कर पाए.

इस टेस्ट मैच की पहली पारी में भले ही कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 21वां शतक लगाया हो लेकिन इस मैच में उनके कई फैसले बेहद हैरान करने वाले रहे.

टीम मैनेजमेंट और कप्तान कोहली के इन फैसलों पर टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ियों ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी. पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने तो कैप्टन कूल एमएस धोनी को भी याद कर लिया.

बहरहाल टीम इंडिया की बल्लेबाजी पर एक बार फिर सवाल उठ गए हैं लेकिन इस मैच में कुछ पेपर वर्क भी टीम इंडिया का खराब रहा. ड्रेसिंग रूम के फैसलों सेे लेकर मैदान तक लिए फैसले सब साउथ अफ्रीका के पक्ष में गए. मेजबान ने टीम इंडिया को धूल चटाकर सिरीज पर कब्जा कर लिया.  

बता दें भारत को साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन से डर था लेकिन वो चोट के चलते सिरीज से बाहर हो गए. उनकी जगह आए दूसरे तेंज गेंदबाद लुंगी एंगिडी ने टीम इंडिया को दूसरी पारी में धरासायी कर दिया.

पहली पारी में जहां लुंगी एंगिडी ने एक विकेट लिया तो वहीं दूसरी पारी में एंगिडी ने महत्वपूर्ण 6 विकेट झटके और टीम इंडिया के लगातार 9 टेस्ट सिरीज जीतते आ रहे विजय रथ को रोक दिया.

ये की गलतियां

1.शिखर धवन को बाहर करना

टीम मैनेजमेंट और कप्तान विराट कोहली द्वारा बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा न रखना भी टीम की एक बड़ी गलती साबित हुई क्योंकि दोनों ही पारियों में भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिली.

2.भुवनेश्वर कुमार को बेंच पर बिठाना

केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच के सफल गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को टीम की हिस्सा न रखना भी टीम को किसी सबक से कम नहीं रहा. यही कारण रहा कि साउथ अफ्रीका ने कई साझेदारियां कीं.

3.हार्दिक पांड्या पर विश्वास

टीम इंडिया के कप्तान विराट ने एक बार फिर ऑलराउडंर हार्दिक पांड्या पर विश्वास जताया लेकिन वो भी इस विश्वास पर खरे नहीं उतरे. पहली पारी में तो हार्दिक खुद की गलती से आउट हो गए. 

4. रहाणे को बाहर रखना

टेस्ट मैचों में टीम इंडिया के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे विदेशों में सबसे सफल बल्लेबाज माने जाते है. विदेशी सरजमीं पर रहाणे का औसत करीब 7० का है इसके बावजूद भी वह टीम का हिस्सा नहीं थे. यही कारण था कि बल्लेबाजी कमजोर रही. 

5. दूसरी पारी के चौथा दिन

दूसरी पारी के चौथे दिन जब कप्तान विराट कोहली आउट हुए तो उन्होंने तीसरे विकेट के लिए रोहित शर्मा से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल को भेजा. 

First published: 17 January 2018, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी