Home » क्रिकेट » U 19 World Cup: any team win the match but trophy will lift an indian in under 19 world cup final india vs australia
 

अंडर 19 वर्ल्ड कप: फाइनल में भारतीय ही उठाएगा ट्रॉफी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 February 2018, 9:08 IST

भारत की अंडर-19 टीम ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को पीटकर अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है. फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. लेकिन एक चीज जो सबसे ज्यादा खुश करने वाली है वह यह है कि फाइनल कोई भी टीम जीते ट्रॉफी भारतीय को ही मिलेगी. आप सोच रहे होंगे ये कैसे होगा?

आइए हम आपको बताते हैं ये कैसे होगा. दरअसल इस टूर्नामेंट में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीम के कप्तान एक भारतीय है. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कमान पृथ्वी शॉ संभाल रहे हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम की कप्तानी जेसन सांघा कर रहे हैं. पृथ्वी शॉ तो भारतीय हैं ही लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जेसन सांघा भी भारतीय मूल के खिलाड़ी हैं.

सांघा के पिता पंजाब के बठिंडा के रहने वाले हैं और वह राज्यस्तरीय एथलीट रह चुके हैं. सांघा के अलावा भारतीय मूल के परम उप्पल को भी टीम में जगह दी गई है. परम उप्पल का जन्म पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंड़ीगढ़ में हुआ है. इसलिए यह टूर्नामेंट कोई भी टीम जीते फाइनल की ट्रॉफी एक भारतीय को ही उठाने को मिलेगी.

 

गौरतलब है कि तीन बार की चैंपियन भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया को 100 रन से हराया था. इसके बाद भारतीय पपुआ न्यू गिनी को भी टीम इंडिया ने पस्त कर दिया और फिर जिम्बाब्वे को मात देकर भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई. भारत ने क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को हराया और सेमीफाइनल में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 203 रन से धूल चटाकर शान से फाइनल में पहुंचा.

वहीं टूर्नामेंट की शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलिया को भारत के हाथों 100 रन से हार का सामना कर पड़ा था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने जिम्बाब्वे को 7 विकेट से मात देकर इस विश्व कप में अपनी पहली जीत दर्ज़ की. अगली जीत कंगारुओं ने पपुआ न्यू गिनी के खिलाफ 311 रन से दर्ज़ की. क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना इंग्लैंड से हुआ और इस मैच को कंगारुओं ने 31 रन से जीत दर्ज़ की. सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से मात देकर फाइनल में जगह बनाई.

 

टीम इंडिया ने छठी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है. टीम इंडिया ने 2002, 2006, 2008, 2012 और 2016 में इस टूर्नामेंट के फाइनल तक का सफर तय किया था. अंडर 19 विश्व कप में सिर्फ भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें ही ऐसी टीमें हैं जिन्होंने 3-3 बार खिताब अपने नाम किया है. ऑस्ट्रेलिया ने 1988, 2002 और 2010 में विश्व कप खिताब जीता है, तो भारत ने 2000, 2008 और 2012 में ये खिताब अपने नाम किया.

सिर्फ भारत ही हरा सका है ऑस्ट्रेलिया को
आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल के इतिहास में सिर्फ भारत ही ऑस्ट्रेलिया को हरा सका है. साल 2012 में भी इन दोनों टीमों का सामना अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में हुआ था. उस मुकाबले में भारत ने कंगारुओं को 6 विकेट से मात देकर विश्व कप जीता था. वो पहला मौका था जब किसी टीम ने अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी.

First published: 2 February 2018, 9:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी