Home » क्रिकेट » u 19 world cup wining coach Rahul Dravid's prize money reduced to rs 25 lakh following his request by BCCI
 

राहुल द्रविड़ ने खुद का 25 लाख का नुकसान कर सपोर्ट स्टाफ का कराया लाखों का फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2018, 12:24 IST

जिस खिलाड़ी को देश से आगे कुछ ना दिखता हो उसके लिए पैसों के भी कोई मायने नहीं हैं. हम ऐसे ही एक दिग्गज की बात करने जा रहे हैं. दरअसल भारतीय अंडर-19 टीम के कोच और टीम इंडिया लिजेंड राहुल द्रविड़ ने क्रिकेट के लिए ऐसा समर्पण भाव दिखाया है जिसे जानकर हर कोई हैरान है.

 

दुनिया में ऐसे कम ही लोग होंगे जो खुद का नुकसान करवाकर दूसरों फायदा कराते हैं. उन्हीं गिने चुने लोगों में शामिल हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़. दरअसल, राहुल द्रविड़ ने बतौर कोच अंडर-19 टीम को वर्ल्ड कप जिताने में बहुत मेहनत की. हालांकि अब उनको 25 लाख का नुकसान हुआ है.

 

बता दें कि करार से अलग उन्हें इनाम के तौर पर 50 लाख रुपये मिलने थे. साथ ही टीम के अन्य सपोर्ट स्टाफ को भी बीसीसीआई 20-20 लाख रुपए देने जा रही थी. इसको लेकर खुद राहुल द्रविड़ सामने आए खुलकर कहा कि टीम इंडिया की इस जीत में जितना योगदान उनका है, उतना ही टीम में मौजूद हर एक सपोर्ट स्टाफ का भी है. लिहाजा सभी इनाम की राशि बराबर मिलनी चाहिए.

बतौर कोच 50 लाख मिलने के बाद राहुल द्रविड़ ने नाखुशी जताई थी. उन्होंने कहा कि उन्हें क्यों अधिक रकम दी गई, जबकि अन्य सदस्यों को उसके मुकाबले बेहद कम पैसे मिले. राहुल द्रविड़ की इस मांग को बीसीसीआई ने तवज्जो दी और फैसला किया कि अब बोर्ड अंडर 19 वर्ल्ककप से जुड़े ही नहीं, बल्कि अंडर-19 टीम से एक साल पहले तक जुड़े हर स्टाफ मेंबर को इनामी रकम देने का फैसला किया है.

 

इस बीच बोर्ड ने ये भी फैसला किया है कि इन सभी सदस्यों को एक समान राशि दी जाएगी. क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया यानी बीसीसीआई ने फैसला किया है कि वह कोचिंग स्टॉफ के वर्तमान और विश्व कप से पहले जुड़े स्टॉफ के हर सदस्य को 25-25 लाख रुपये इनामी राशि देंगे. जिसमें खुद टीम के कोच राहुल द्रविड़ भी शामिल हैं.

बोर्ड के इस फैसले से ये बात साफ हो गई है कि पिछले साल दिंवगत टीम इंडिया के ट्रेनर राजेश सावंत के परिवार को भी उनके हिस्से की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. गौरतलब है कि ट्रेनर राजेश की पिछले साल टीम के साथ ऑन ड्यूटी मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ेंः अंडर-19 वर्ल्डकप जीतने पर मिली ईनामी राशि को लेकर BCCI से नाराज हैं राहुल द्रविड़

बता दें कि इससे पहले बीसीसीआई ने अंडर-19 विश्व कप जीतने के बाद राहुल द्रविड़ को 50 लाख, स्पोर्ट स्टाफ के हर सदस्य को 20-20 लाख रुपए इनामी राशि देने की घोषणा की थी. द्रविड़ ने इस खबर पर आपत्ति जताते हुए सभी को एक तराज़ू में तोलने की बात रखी थी.

First published: 26 February 2018, 12:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी