Home » क्रिकेट » Umpire Kumar Dharmasena Decision Match played without wales
 

अब अंपायर धर्मसेना ने लिया फैसला, बिना बेल्स के ही कराया मैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2019, 17:13 IST

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी एशेज सीरीज के चौथे मुकाबले में कुछ ऐसा हुआ जिसकी उम्मीद नहीं की जाती है. अगर क्रिकेट का मैच हो और विकेट पर बेल्स ना हो तो ऐसा देखा नहीं गया है.लेकिन एशेज सीरीज के चौथे मुकाबले मे ऐसा हुआ.

एशेज सीरीज के चौथे मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की पारी के दौरान ऐसा हुआ. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की पारी के 32वें ओवर में तेज हवाएं चलने लगी थी. इस हवावों के कारण मैदान पर पॉलिथिन उड़ेन लगी थी. वहीं विकेट पर लगी बेल्स भी इसके कारण टिक नहीं पा रही थी. इसके बाद अंपायर कुमार धर्मसेना और मरैस इरास्मस ने बिना बेल्स के ही मैच को आगे बढ़ाने का फैसला किया. हालांकि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इसका विरोध किया.

अंपायर धर्मसेना ने जो फैसला किया है वो नियमों के अनुरूप ही किया है. आईसीसी के नियम
8.5 के अनुसार अगर कोई अंपयार यह फैसला लेता है तो वो ऐसा करा सकता है और अगर अंपायर को ऐसा लगता है कि बिना बेल्स के मैच करवाना जरूरी है तो ऐस कर सकता है. नियम के अनुसार अंपायर स्थिति सामान्य होने पर वापस बेल्स लगाने की इजाजत दे सकता है. ऐसे में अगर इस दौरान कोई खिलाड़ी रन आउट होता है या फिर विकेट गिरता है तो उस पर फैसला अंपायर लेंगे.

क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि बिना बेल्स के मैच हुआ हो. साल 2017 में तेज हवाओं के कारण वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच हुए मुकाबले में भी तेज हवाओं के कारण बिना बेल्स के कारण मुकाबला खेला गया था.

इससे पहले अंपायर कुमार धर्मसेना ने विश्व कप के 12वें संस्करण के फाइनल मुकाबले में विवादित फैसला दिया था. उन्होंने ओवर थ्रो में बेन स्टोक्स को पांच की जगह छह रन दिए थे.

सहवाग को हरभजन सिंह ने दिया जवाब,'हर स्पिनर पाकिस्तानी नहीं होता'

First published: 5 September 2019, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी