Home » क्रिकेट » Virat Kohli and company Team India retain icc test championship mace after beat South Africa in Johannesburg Test
 

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में टेस्ट सिरीज गंवाकर भी किया ये कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2018, 10:29 IST
(ICC Twitter)

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट में विराट कोहली एंड कंपनी को नाटकीय जीत मिली. टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को उसी की धरती पर 63 रन से मात दी. हालांकि टेस्ट सिरीज को साउथ अफ्रीका पहले ही अपने नाम कर चुकी थी.

 

भारत ने जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान पर साउथ अफ्रीका को 63 रन से हराकर मैच के साथ एक खिताब भी सुनिश्चित कर लिया था. दरअसल टेस्ट सिरीज के आखिरी मैच को जीतकर टीम इंडिया ने आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप को गदा बरकरार रखते हुए टेस्ट में अपनी बादशाहत कायम रखी.

 

बता दें कि आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की गदा यानी नंबर वन बने रहने के एवज में भारतीय टीम को 10 लाख डॉलर का इनाम भी मिला है. साउथ अफ्रीका टेस्ट सिरीज का आखिरी मैच गंवाकर आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत से पिछड़ गयी है.

ये भी पढ़ेंः IPL के बाद यहां भी युवराज को लगा झटका, रैना के लिए आई खुशखबरी

यहां तक कि वह मार्च में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टेस्ट सिरीज के सभी (चार) मैच जीत ले. फिर भी टीम इंडिया की बादशाहत कामय रहेगी क्योंकि टीम रैंकिंग की कट-ऑफ तीन अप्रैल को आएगी.

 

आंकड़ों की बात करें तो टीम इंडिया जब साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई थी तो टीम के 124 अंक थे. वहीं, साउथ अफ्रीका 111 अंक के साथ भारत से 13 अंक पीछे थी. सिरीज हारने और आखिरी एक मैच जीतने के बाद भारत के 121 अंक होंगे. वहीं, सिरीज को 2-1 से अपने नाम करने वाली साउथ अफ्रीका के 115 अंक हैं. ऐसे में टीम इंडिया के पास प्रतिष्ठित आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा बरकरार रखने का ये सुनहरा मौका है जो लगातार दूसरी बार है.

First published: 29 January 2018, 10:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी