Home » क्रिकेट » Virat Kohli and Sachin Tendulkar could not do Shubman Gill is going to achieve in his next match
 

जो सचिन और विराट नहीं कर पाए वह रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं शुभमन गिल, इतिहास में नहीं हुआ कभी ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2019, 19:10 IST

19 साल का युवा खिलाड़ी शुभमन गिल रणजी ट्रॉफी में अपने बल्ले से टीम इंडिया में एंट्री के लिए लगातार दरवाजा खटखटा रहा है. पंजाब की ओर से रणजी खेलने वाले शुभमन को जूनियर युवराज भी कहा जाता है. वो घरेलू क्रिकेट में लगातार धमाका कर रहे हैं. लेकिन अब वह ऐसा रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं जो भारतीय क्रिकेट के इतिहास में आज तक कोई नहीं कर पाया है.

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने भी वह रिकॉर्ड नहीं बनाया है जो शुभमन गिल बना सकते हैं. रणजी में पूरे सीजन शानदार खेल की बदौलत वह एक ऐसे मुकाम पर पहुंच गए हैं जहां अब तक कोई दिग्गज खिलाड़ी भी नहीं पहुंच सका है.

 

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शुभमन गिल के 8 मैच की 14 पारियों में 990 रन हो गए हैं. इस रन उन्होंने 3 शतक और 6 अर्धशतक जड़कर बनाए हैं. इसमें उनका उच्चतम स्कोर 268 रहा है. तमिलनाडु के खिलाफ मोहाली में उन्होंने ये पारी खेली थी. रणजी ट्रॉफी में वो तिहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बनने से चूक गए थे.

लेकिन अब शुभमन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक हजार रन के मुकाम पर पहुंचने से केवल 10 रन दूर हैं. शुभमन के सभी मैचों की सबसे खास बात यह रही कि उन्होंने हर मैच में कम से कम एक अर्धशतकीय पारी जरूर खेली है. 

 

शुभमन यदि 7 जनवरी से कोलकाता में बंगाल और पंजाब के बीच खेले जाने वाले मैच में 10 रन बना लेते हैं तो वह भारत के घरेलू क्रिकेट इतिहास में 9 मैचों में 1 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. घरेलू क्रिकेट के दिग्गज से दिग्गज क्रिकेटर भी यह नहीं कर सका है.

पढ़ें- अब BJP के इस नेता ने ढूंढी भगवान राम और हनुमान की जाति, बोले- दोनों वैश्य समुदाय के थे

अगर वो ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो रणजी ट्रॉफी इतिहास में पहले सीजन के सबसे सफल बल्लेबाज बन जाएंगे. बता दें कि शुभमन ने 8 मैच के 990 रन 82.50 की औसत और 77.28 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं.

First published: 3 January 2019, 19:10 IST
 
अगली कहानी