Home » क्रिकेट » Virat Kohli and Sam Curran both gets player of the Series Award in India vs England 5 Match Test Series
 

विराट कोहली ही नहीं इस खिलाड़ी को भी मिला है 'प्लेयर ऑफ द सिरीज' अवॉर्ड, जानिए क्यों?

विकाश गौड़ | Updated on: 11 September 2018, 23:09 IST

टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा आखिरी टेस्ट में मिली हार के साथ समाप्त हो गया है. टीम इंडिया इस सिरीज को 4-1 सेे हार गई है जबकि इस मैच को मेहमान टीम 118 रन से हार गई है. बड़े अंतर से जीतकर इंग्लैंड टीम ने अपने दिग्गज प्लेयर एलिस्टर कुक को शानदार विदाई दी है. 

जीत के साथ शुरू हुआ टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा एक बड़ी हार के साथ अंजाम तक पहुंचा है. यहां हुईं तीन सिरीज में से दो मेजबान टीम ने अपने नाम की हैं, तो वहीं एक सिरीज टीम इंडिया जीत पाई है. इंडिया ने T20 सिरीज 2-1 से जीती जबकि इंग्लैंड वनडे 2-1 से और टेस्ट 4-1 से जीती है.

इंग्लैंड और इंडिया के बीच हुई इस टेस्ट सिरीज के आखिरी मैच के प्लेयर ऑफ द मैच और इस सिरीज के प्लेयर ऑफ द सिरीज का भी फैसला हो गया है. इंग्लैंड के लिए अपना आखिरी इंटरनेशनल टेस्ट मुकाबला खेलने वाले एलिस्टर कुक को इस मुकाबले में अर्धशतक और शतक लगाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला है.

बता दें कि एलिस्टर कुक ने पहली पारी में 71 और दूसरी पारी में 147 रन ठोके थे. इसी मैच के बाद वह इंग्लैंड के लीडिंग टेस्ट रन स्कोरर भी बन गए. इस टेस्ट सिरीज की खास बात ये रही कि इसमें एक नहीं बल्कि दो प्लेयर्स को मजबूरन अलग-अलग प्लेयर ऑफ द सिरीज का अवॉर्ड देना पड़ा है.

पांच मैचों की पटौदी टेस्ट सिरीज में शानदार प्रदर्शन करने के लिए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द सिरीज अवॉर्ड से नवाजा गया है. आपको बता दें विराट कोहली ने इस सिरीज में 59.30 की औसत से 593 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं.

ये भी पढ़ेंः ऐसे ही 'विराट' नहीं हैं कोहली, पिछले एक साल का रिकॉर्ड देख अच्छे-अच्छों को आ जाएगा पसीना

क्रिकेट का कायदा ये कहता है कि एक सिरीज का एक हीरो यानी प्लेयर ऑफ द सिरीज पाने का सिर्फ एक हकदार होता है. लेकिन स्पेक्ससेवर्स सिरीज करा रहे ऑर्गनाइजर्स के लिए इस सिरीज में मुसीबत तब खड़ी हो गई जब उन्होंने इन दो प्लेयर्स का ट्रैक रिकॉर्ड देखा. मजबूरन दोनों को प्लेयर ऑफ द सिरीज अवॉर्ड देना पड़ा.

इसके अलावा इस सिरीज में केवल 4 मुकाबले खेलने वाला एक ऐसा ऑलराउंडर भी है, जिसने ये खिताब अपने नाम किया है. दरअसल, इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले और पहली सिरीज खेलने वाले सैम कुरन को भी प्लेयर ऑफ द सिरीज का अवॉर्ड मिला है.

ये भी पढ़ेंः टीम इंडिया के इस ओपनर का टेस्ट करियर खत्म, मौका देने से पहले सौ बार सोचेगा टीम मैनेजमेंट!

सैम कुरन ने इंग्लैंड के लिए इस सिरीज में चार मुकाबले खेले हैं. इन चार मुकाबलों में सैम कुरन ने 272 रन बनाए हैं. इतना ही नहीं सैम कुरन ने इस सिरीज में 11 विकेट भी हासिल किए हैं. सैम कुरन ने इन चार मुकाबलों की तीन पारियों में अर्धशतक भी ठोका है.

First published: 11 September 2018, 23:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी