Home » क्रिकेट » Virat Kohli became First Captain to Score More Runs Against South Africa in Test
 

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रचा इतिहास, धोनी और सचिन को पीछे छोड़ हासिल किया बड़ा मुकाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2019, 20:11 IST

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट मुकाबले में भले ही भारत की शुरूआत खराब रही हो लेकिन दिन के अंत तक मयंक अग्रवाल के शतक, चेतेश्वर पुजारा के अर्धशतक और कप्तान कोहली के अर्धशतक की बदौलत भारत ने अपनी पकड़ इस मैच पर मजबूत कर ली है. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 273 रन बनाए लिए थे. कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अंजिक्य रहाणे क्रीज पर मौजूद है. वहीं पहले दिन भारतीय कप्तान ने एक और कीर्तिमान अपने नाम किया.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर उतरते ही सबसे ज्यादा मुकाबले में भारत के लिए कप्तानी करने के मामले में दूसरे नंबर पर आने वाले कप्तान कोहली को इस मुकाबले के पहले दिन भाग्य का पूरा साथ मिला. कोहली जब 1 रन बनाकर खेल रहे थे तब अफ्रीकी गेंदबाज ने उनका कैच छोड़ा था. जबकि दिन के अंतिम घण्टे में जब दक्षिण अफ्रीका ने नई गेंद ली उसके बाद भी विराट कोहली आउट थे लेकिन अफ्रीकी खिलाड़ियों ने कोई अपील नहीं की और कोहली को एक और जीवनदान मिला. हालांकि दूसरे जीवन दान से पहले तक विराट कोहली ने 41 रन बनाए लिए थे और वो अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए थे.

टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अब कोहली पहले पायदन पर आए गए है. पहले दिन का खेल खत्म होने तक 63 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद कोहली के अब 600 रन पूरे हो गए है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर कप्तान टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने बतौर कप्तान 553 रन बनाए थे. वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व कप्तान धोनी हैं जिन्होंने अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मुकाबलो में 461 रन बनाए है.

पुणे में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही. पहले मैच के शतकवीर रोहित शर्मा इस मुकाबले में पहली पारी में अपने बल्ले से जलवा बिखेरने में विफल रहे और वो 14 रन बनाकर आउट हुए.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इतिहास रचने के एक कदम दूर हैं रोहित-मयंक, आज तक नहीं हुआ ये बड़ा कारनामा

First published: 10 October 2019, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी