Home » क्रिकेट » Virat Kohli become first Indian in top ICC test ranking since Sachin Tendulkar in 2011, remove Steven Smith
 

ICC Test Ranking: कोहली ने स्मिथ से छीना नंबर वन का ताज, सचिन के रिकॉर्ड को छुआ

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2018, 12:59 IST
(File Photo)

भारत और इंग्लैंड के बीच हो रही पांच मैचों की टेस्ट सिरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा. इस मैच में कोहली ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए कुल 200 रन बनाए. कोहली ने अपने इसी प्रदर्शन के दम पर 12 महीने का प्रतिबंध झेल रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को एक झटका दे दिया. बता दें स्मिथ आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में 904 अंक के साथ पहले नंबर पर थे लेकिन अब कोहली ने उन्हें पीछे छोड दिया है. कोहली इस समय आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक के बल्लेबाज बन गए हैं.

कोहली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इस मैच के जरिए 934 अंको के साथ पहले पायदान पर जगह बनाई है. इसके बाद स्मिथ 929 अंको के साथ दूसरे नंबर पर बने हैं. बता दें साल 2011 में सचिन के नंबर वन टेस्ट रैंकिंग में रहने के बाद कोहली पहले भारतीय हैं जिन्होंने आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर जगह बनाई है. इन आठ सालों में किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने नंबर वन टेस्ट रैंकिंग में जगह नहीं बनाई थी.

कोहली से पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड, गौतम गंभीर, दिलीप वेंगसरकर और वीरेंद्र सहवाग भी आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर रह चुके हैं. इसके साथ ही कोहली टीम इंडिया की तरफ से आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में सबसे अधिक पॉइंट लाने वाले बल्लेबाज हैं, इनसे पहले गावस्कर (916) और सचिन तेंदुलकर (898) नंबर हैं.

file photo

बता दें कोहली आईसीसी की वनडे रैंकिग में भी नंबर एक बल्लेबाज हैं और अब वह आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर एक के बल्लेबाज हो गए हैं.  अगर आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो चेतेश्वर पुजारा छठे, लोकेश राहुल 18वें, अजिंक्य रहाणे 19वें, मुरली विजय 23वें और शिखर धवन 24वें स्थान पर हैं. 

इसके साथ ही इस लिस्ट में इंग्लैंड के जो रूट तीसरे, एलेस्टेयर कुक 13वें, जानी बेयरस्टा 16वें , बेन स्टोक्स 28वें और मोईन अली 43वें स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें: गेल ने किया खुलासा मैच में कब छक्के मारना करेंगे बंद, इस दिन लेंगे संन्यास !

First published: 5 August 2018, 12:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी