Home » क्रिकेट » Virat kohli becomes 1st batsman to complete fastest 2000 runs in T20 international England vs India T20
 

कोहली ने T20 में बनाया नया रिकॉर्ड, बने ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2018, 8:27 IST
(File Photo)

टीम इंडिया की जान कहे जाने वाले कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी यानी विराट कोहली के नाम T20 का ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया जो दुनिया में किसी भी बल्लेबाज के नाम नहीं है. अगर ये रिकॉर्ड किसी के नाम है भी तो उसने इतने कम मैचों में ये कीर्तिमान हासिल नहीं किया जो विराट कोहली ने किया है.

दरअसल, विराट कोहली दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 रन का आंकड़ा छूआ है. विराट से पहले ये कारनामा तीन और खिलाड़ी भी कर चुके हैं लेकिन विराट कोहली ने ये सिर्फ 56 मैचों में ये जादुई आंकड़ा छूआ है जबकि तीन और बल्लेबाजों ने इतने ही रनों के लिए 60 से ज्यादा मैच खेले हैं.

 

आपको बता दें, इस लिस्ट में विराट के बाद न्यूजीलैंड के दिग्गज बैंडन मैक्कलम का नाम है जिन्होंने 66 मैचों में 2000 रनों का आंकड़ा छूआ था. वहीं, इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर इसी देश के मार्टिन गप्टिल हैं. गप्टिल ने 2000 रन बनाने के लिए 68 मैच खेले हैं, जबकि चौथे नंबर (92 मैच) पाकिस्तान के शोएब मलिक हैं.

ये भी पढ़ेंः ENG vs IND: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को मात देकर रचा इतिहास, तोड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

बता दें कि इससे पहले विराट कोहली सबसे तेज T20 में 1000 रन का आंकड़ा भी पार कर चुके हैं. विराट कोहली ने T20 इंटरनेशनल मैचों में 1000 रन पूरे करने के लिए 27 मैच खेले थे. इस सबके बीच खास बात ये है कि विराट कोहली T20 में कभी शतक नहीं लगा पाए हैं.

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रही 3 मैचों की T20 सिरीज के पहले मैच में 8 विकेट से मेजबान को मात देकर अपना शर्मनाक रिकॉर्ड तोड़ दिया है. विराट कोहली की अगुवाई में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हरा कर इंग्लैंड में T20 मैच में जीत का सूखा खत्म कर दिया है.

इस मुकाबले में टीम इंडिया का एक गेंदबाज हाबी रहा तो वहीं बल्लेबाजी के दौरान एक बल्लेबाज ने इंग्लैंड का काम तमाम कर दिया था. दरअसल, गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने पांच विकेट झटके तो वहीं केएल राहुल के बल्ले से शानदार शतक निकला. इस मैच में कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच मिला.

First published: 4 July 2018, 8:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी