Home » क्रिकेट » Virat Kohli becomes number 1 in ICC Test Ranking of Batsman with 937 points Steve Smith on 2nd joe Root on 5 in Test Ranking world wide
 

विराट कोहली ने फिर 200 रन ठोककर रचा इतिहास, बनाया महारिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2018, 14:17 IST
(ICC Tweet)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने फिर से टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा कीर्तिमान छू लिया है. विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिर से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. विराट कोहली ने नॉटिंघम टेस्ट की दोनों पारियों में 200 रन बनाकर बैट्समैन की टेस्ट रैंकिंग में फिर पहला स्थान हासिल कर लिया है.

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ को फिर एक बार पीछे छोड़ दिया है. बता दें कि स्मिथ काफी समय से आईसीसी की बैट्समैन टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर बने हुए थे लेकिन अब बैन के बाद वह लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं इसलिए विराट कोहली को इस बात का फायदा मिला है.

इंडिया और इंग्लैंड के बीच हो खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सिरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दोनों पारियों में कुल मिलाकर 200 रन बनाए थे. इसी के साथ विराट कोहली ने स्टीव स्मिथ को टेस्ट रैंकिंग में पीछे छोड़ दिया. हालांकि, ये मैच टीम इंडिया हार गई थी.

विराट कोहली इस समय आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में 937 अंकों के साथ पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. वहीं, इस लिस्ट में विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर स्टीव स्मिथ हैं. ICC बैट्समैन टेस्ट रैंकिंग में स्मिथ 929 अंकों के साथ दूसरे जबकि 847 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर हैं. 

File Photo

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को जहां उनके प्रदर्शन का फायदा मिला है तो वहीं इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट को दो पायदान नीचे खिसकना पड़ा है. जोए रूट नंबर तीन से नंबर पांच पर पहुंच गए हैं. 820 अंकों के साथ डेविड वॉर्नर चौथे और 818 अंकों के साथ रूट पांचवे पायदान पर हो गए हैं.

विराट कोहली का ICC की टेस्ट रैंकिंग में ये सबसे बड़ा आंकड़ा है. फिलहाल विराट कोहली के 937 रेटिंग पॉइंट्स हैं, जबकि इससे पहले वह 934 पॉइंट्स तक पहुंच पाए थे. विराट कोहली साल 2011 में सचिन तेंदुलकर के नंबर वन टेस्ट रैंकिंग में रहने के बाद फिर से पहले भारतीय बन गए हैं.

आपको बता दें, विराट कोहली आईसीसी वनडे रैंकिग में भी नंबर एक बल्लेबाज हैं. ICC वनडे रैंकिंग में विराट कोहली के 911 रेटिंग पॉइंट्स हैं, जबकि नंबर दो बल्लेबाज बाबर आजम के 825 रेटिंग पॉइंट्स हैं. वहीं, अगर आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो चेतेश्वर पुजारा छठे नंबर पर हैं.

First published: 23 August 2018, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी