Home » क्रिकेट » virat kohli breaks sachin tendulkar record in oneday while chasing score.
 

विराट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाया कीर्तिमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2017, 11:53 IST

विराट कोहली को वनडे का शानदार बल्लेबाज़ क्यों कहा जाता है, ये उन्होंने गुरुवार को  एक बार फिर साबित कर दिया. टीम इंडिया को जिस समय उनकी मैदान पर उनकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत थी, उस समय कोहली ने शानदार शतक लगाकर साबित कर दिया कि उन्हें वनडे का सबसे बेहतरीन खिलाड़ी क्यों कहा जाता है.

वेस्टइंडीज़ के सामने जीत के लिए 206 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया का पहला विकेट महज पांच रन पर गिर गया था. शिखर धवन के पवेलियन लौटने के बाद विराट कोहली क्रीज़ पर उतरे. कोहली ने 115 गेंदों पर 12 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 111 रन बनाकर मैच के साथ-साथ टीम इंडिया को सीरीज़ भी दिला दी.

वनडे में शतक बनाने के लिहाज से वे अब संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर के 49 और रिकी पॉन्टिंग के 30 शतकों के बाद कोहली श्रीलंका के जयसूर्या के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. भारत के कप्तान कोहली ने अपने 28 शतक के लिए 181 पारियां खेली हैं, जबकि सनथ जयसूर्या को इतने ही शतक के लिए 433 पारियां खेलनी पड़ी थीं.

कोहली ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

कोहली ने इस शतक के साथ सचिन के एक करिश्मे को पीछे छोड़ दिया है. कोहली ने रनों का पीछा करते हुए अपना 18वां शतक पूरा किया है. रनों का पीछा करते हुए सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड अब तक सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने 17 बार ये कारनामा दिखाया था.

हालांकि रनों का पीछा करते हुए सर्वाधिक रन बनाने के मामले में तेंदुलकर अभी भी नंबर वन बने हुए हैं. वनडे की दूसरी पारी में बैटिंग करते हुए तेंदुलकर के नाम 232 पारियों में 8720 रन हैं. विराट कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 102 पारियों में 5169 रन बनाए थे.

First published: 7 July 2017, 11:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी