Home » क्रिकेट » Virat kohli can Break MS Dhoni and Ponting big Record
 

वेस्टइंडीज के खिलाफ धोनी और पोंटिंग के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं कोहली

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2019, 16:23 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच गुरूवार को दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा. वेस्टइंडीज के खिलाफ ही भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज कर रही है ऐसे में यह मुकाबला काफी महत्वपूर्ण होने वाला है.

वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मुकाबले में दो बड़े कप्तानों के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते है. विराट कोहली ने पास इस मैच में पूर्व भारतीय कप्तान धोनी और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने का बड़ा मौका है.


धोनी से साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद भारतीय टीम की कामन विराट कोहली के हाथों में आई. विराट कोहली ने साल 2014 के बाद से भारत के लिए 46 टेस्ट मुकाबलों में कप्तानी की है और इस दौरान टीम ने 26 मैचों में जीत हासिल कि है.

भारतीय टीम अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मुकाबला जीत लेती है तो ऐसे में कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मुबाकले जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम को 60 टेस्ट मुकाबलों में से 27 में जीत दिलाई है.

इसके साथ ही विराट कोहली के पास ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी करने का भी मौका है. बतौर कप्तान रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 19 शतक लगाए है. विराट उनसे एक कदम पीछें है.

अगर विराट कोहली इस मुकाबले में एक शतक और लगा लेते है तो रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे. अभी बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड ग्रैम स्मिथ के नाम है जिन्होंने 25 शतक लगाए है.

वेेस्टइंंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में रोहित शर्मा को टीम से बाहर कर सकते हैैं विराट कोहली!

First published: 21 August 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी