Home » क्रिकेट » Virat Kohli can equals Viv Richards record of Most run in the bilateral series against South africa
 

विव रिचर्ड्स का ये 'विराट' रिकॉर्ड तोड़कर कोहली रच सकते हैं इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 February 2018, 15:47 IST

टीम इंडिया के मौजूदा कप्‍तान विराट कोहली का बल्‍ला साउथ अफ्रीका के दौरे पर भी जमकर रन उगल रहा है. विराट अकेले ही मेजबान टीम के लिए मुसीबत बने हुए हैं. दरअसल पिछले दो-ढाई साल से विराट कोहली ऐसे फॉर्म में हैं कि हर एक विपक्षी गेंदबाज उनके सामने लाचार नजर आता है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विराट जमकर रन बना रहे हैं.

 

यहां तक कि विराट कोहली इस समय दुनिया के एक मात्र बल्‍लेबाज हैं जिनका बल्‍लेबाजी औसत टेस्‍ट, वनडे और T20 में 50 से ऊपर का है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी सिरीज के अंतिम वनडे मैच में विराट ने शतक लगाया था. इससे पहले टेस्ट सिरीज में भी विराट ने रन बनाए थे. फिलहाल विराट के वनडे क्रिकेट में शतकों की संख्‍या 35 पहुंच गई है. इसके बाद वनडे शतकों के मामले में केवल मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (49 शतक) का नाम है.

 

लेकिन इस बीच साउथ अफ्रीका के इस दौर पर वह एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. दरअसल विराट कोहली इस टूर पर 1000 रन के जादुई आंकडे को छूने से महज 130 रन दूर हैं. यदि विराट आने वाले दो T20 मैचों में ये रन बना लेते हैं तो वो किसी इंटरनेशनल टूर में 1000 या इससे अधिक रन बनाने वाले क्रिकेट इतिहास के दूसरे बल्‍लेबाज बन जाएंगे. इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज विव रिचर्ड्स के नाम है.

 

बता दें कि विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्‍ट मैचों की सिरीज में 286 रन बनाए थे. इसके बाद दोनों देशों के बीच छह मैचों की वनडे सिरीज हुई और इस सिरीज में भी उनका करिश्‍मा जारी रहा. द्विपक्षीय वनडे सिरीज में विराट ने 558 रन बटोरे और एक द्विपक्षीय सिरीज में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. इसके बाद जोहान्सबर्ग में हुए सिरीज के पहले T20 मैच में विराट ने 25 रन बनाए थे. इन रनों के साथ इस टूर पर विराट ने 870 रन बना लिए हैं.

First published: 20 February 2018, 15:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी