Home » क्रिकेट » virat kohli could break bryan lara, ricky ponting, sachin tendulkar, mahendra singh dhoni's these big record
 

इस साल रिकार्ड्स के शिखर पर पहुंच सकते हैं कोहली, तोड़ देंगे सचिन, लारा, धोनी और पोंटिंग के ये बड़े रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2019, 10:08 IST

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस समय अपने करियर के सबसे अच्छे दौर से गुजर रहें हैं. कोहली हर मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड बनाते हैं. ऐसे में आज हम आप को विराट कोहली के उन रिकार्ड्स के बारें में बताएंगे जो वो इस साल तोड़ सकते हैं.

सबसे जल्दी 20 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़

विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 20000 रन बनाने से सिर्फ 687 रन दूर हैं. कोहली ये कारनामा करते ही दुनिया के 12वें और भारत के तीसरे बल्लेबाज़ बन जाएंगे. इसके अलावा वो इस बार सबसे जल्दी बीस हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन सकते है. इस समय ये रिकॉर्ड महान बल्लेबाज़ ब्रयान लारा और सचिन तेंदुलकर के नाम है. दोनों ने ये रिकॉर्ड 453 पारियों में बनाया था. ऐसे में अगर कोहली 47 पारियो में ये कारनामा कर देते है तो ये रिकॉर्ड भी वो नाम कर सकते हैं.

सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान

टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है. ऐसे में अगर कोहली आने में दो और टेस्ट मैच जीत लेते है तो भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन सकते हैं. धोनी ने 27 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है जबकि कोहली ने 25 टेस्ट मैच में जीत हासिल की है.

 


कप्तान के रूप में वन डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

वैसे तो ये रिकॉर्ड इस समय ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग के नाम है. उन्होंने एक कप्तान के रूप में 23 शतक बनाए है,जबकि कोहली के नाम एक कप्तान के रूप में 17 शतक दर्ज है. ऐसे में अगर कोहली इस साल 6 और शतक बना देते है तो ये रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

First published: 18 February 2019, 10:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी