Home » क्रिकेट » Virat kohli Create history against South Africa Match
 

विराट ने रचा इतिहास, ये बड़ा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 September 2019, 16:56 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मोहाली में तीन मौचों की सीरीज का दूसरा टी20 मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 72 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम कभी भी घरेलू सरजमीं पर कोई टी20 मुकाबला नहीं जीत पाई. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने यह सूखा भी खत्म किया. इतना ही नहीं भारतीय टीम कभी भी मोहाली में कोई टी20 मुकाबला नहीं हारी है और यह रिकॉर्ड भी बरकरार रहा.

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में अपने टी20 करियर का 22वां अर्धशतक लगाया. इस अर्धशतक के साथ ही विराट कोहली विश्व में इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने इस मामले में हमवतन रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा है. रोहित शर्मा के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 21 अर्धशतक है.

दक्षिण अफ्रीक के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में जैसे ही विराट कोहली ने 66 रन बनाए वैसे ही वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. विराट कोहली के अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2440 रन हो गए है. इससे पहले टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा उनसे आगे थे. रोहित शर्मा के इस फार्मेट में 2434 रन हैं.

बता दें, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका इस मुकाबले में निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 149 बनाने में सफल हुई. जिसके जवाब में शिखर धवन की 40 रन और विराट कोहली की 72 रनों की पारी के दम पर भारत ने इस मुकाबले में आसानी से जीत हासिल कर ली.

वनडे क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज विराट कोहली टी20 क्रिकेट में भी अपनी बल्लेबाजी का जलवा बिखेर रहे है. विराट कोहली दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज है जिन्होंने टी20, वनडे और टेस्ट मैचों में 50 से अधिक की औसत से रन बनाए है. दक्षिण अफ्रीका की 72 रनों की पारी के बाद विराट कोहली का औसत 50 के पार पहुंच गया है.

Video: डेविड मिलर ने एक हाथ से पकड़ा इतना शानदार कैच, विराट कोहली भी देखकर रह गए दंग

First published: 19 September 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी