Home » क्रिकेट » Virat Kohli Explain Why Dinesh Karthik Selected over Rishabh Pant
 

विराट कोहली ने बताया, आखिर क्यों ऋषभ पंत की जगह कार्तिक हुए विश्व कप के लिए सेलेक्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2019, 15:10 IST

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस बात का खुलासा किया कि, आखिरी  टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को 15 सदस्सीय विश्व कप टीम में का हिस्सा क्यों बनाया गया.

विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में कहा कि, टीम में बतौर विकेट कीपर एस एस धोनी सबकी पहली पंसद थे इस बात में कोई संशय नहीं थी. वहीं दूसरे विकेट कीपर के लिए पंत और कार्तिक के बारे में चर्चा थी. कार्तिक के पास पंत से ज्यादा अनुभव है. साथ ही कार्तिक विकेट के पीछे पंत के काफी बेहतर है. इसलिए उन्हें टीम में सेलेक्ट किया गया है.

बता दें, पंत की जगह कार्तिक को टीम में शामिल किए जाने पर कई पूर्व दिग्गजों ने हैरानी जताई थी. पंत को विश्व कप टीम में दूसरे विकेट कीपर का प्रवल दावेदार माना जा रहा था. लेकिन उनकी जगह उनसे ज्यादा अनुभवी कार्तिक को टीम में शामिल किया गया.

ऋषभ पंत ने आईपीएल 2019 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने कई बार टीम को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाला है. लेकिन पंत टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे है. ऋषभ पंत में अनुभव की काफी कमी है इसका उदाहरण आईपीएल के इस सीजन में कई बार देखनें को मिला है. वहीं विकेट के पीछे में पंत कार्तिक की तुलना में उतने प्रभावी नहीं रहे है. हालांकि उन्होंने इस सीजन में कुछ शानदार कैच जरूर पकड़े है.

वहीं पंत दवाब में बल्लेबाजी नहीं कर पाते है जबकि कार्तिक दवाब में बल्लेबाजी कर सकते है साथ ही वो किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते है जो टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि जरूरत पड़ने पर उन्हें किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता है.

ऋषभ पंत को हाल में ही  वेस्टइंडिज दौरे के लिए बतौर विकेटकीपर टीम में जगह दी गई है. बता दें, भारत ए और वेस्टइंडिज ए के बीच पांच वनडे मैच खेले जाएंगें. यह मैच 11, 14, 16, 19 और 21 जुलाई को पांच एकदिवसीय मैच खेलेगी.

First published: 15 May 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी