Home » क्रिकेट » virat kohli eyes to break three big records of sachin tendulkar,Steven smith in fourth test against England
 

विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में ध्वस्त कर देंगे ये तीन रिकॉर्ड!

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 24 August 2018, 17:17 IST

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 30 अगस्त से शुरु होने वाले चौथे टेस्ट मैच में तीन बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया पांच मैचों की सिरीज का चौथा मैच साउथहैंपटन में खेलेगी. टीम इंडिया इस समय सिरीज में 2-1 से पीछे चल रही है. 

विराट कोहली का बल्ला इस सिरीज में जमकर आग उगल रहा है. नर्टिघंम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भी कोहली ने 200 रन बनाए थे. पहली पारी में वो भले ही शतक से चूक गए थे और 97 रन पर आउट हो गए थे. लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने टेस्ट करियर का 23वां शतक ठोका था. उन्हें उनकी इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी मिला. कोहली इसी के साथ साल 2018 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने इस साल टेस्ट में 726 रन बना लिए हैं. 

ये भी पढें- विराट कोहली ने फिर 200 रन ठोककर रचा इतिहास, बनाया महारिकॉर्ड

विराट कोहली अपनी इन पारियों के बदौलत दोबारा आईसीसी रैंकिग में नंबर एक बल्लेबाज गए हैं. उन्होंने एक साल का बैन झेल रहे स्टीवन स्मिथ को पछाड़ा. विराट कोहली के ICC की टेस्ट रैंकिंग 937 रेटिंग पॉइंट्स हैं, जबकि इससे पहले वह 934 पॉइंट्स तक पहुंच पाए थे. विराट कोहली साल 2011 में सचिन तेंदुलकर के नंबर वन टेस्ट रैंकिंग में रहने के बाद यहां पहुंचने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं.

विराट कोहली जब इंग्लैंड के खिलाफ चौथे मैच में क्रीज पर उतरेंगे तो उनकी नजर ये तीन बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त करने पर होगी. कोहली के बल्ले से अगर रन निकले तो ये रिकॉर्ड आसानी से टूट सकते हैं. अब देखना होगा कि विराट कोहली का बल्ला वहां क्या कारनामा करेगा.

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: कोहली के मैन ऑफ द मैच बनने से सचिन, कपिल देव, राहुल द्‌विड़ और गांगुली का रिकॉर्ड खतरे में

18000 रन का आंकड़ा-

 विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 342 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, इनमें तीनो फॉर्मेट शामिल हैं. कोहली ने अपने इंटरनेशनल  करियर में 17,875 रन बनाए हैं. उन्हें 18,000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 125 रनों की जरूरत है. अगर चौथे टेस्ट में वो ये कारनामा करते हैं तो वो दुनिया के 15वें और भारत के चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे, जो यहां तक पहुंच जाएंगे.
उनके अलावा सचिन तेंदुलकर (34,357), राहुल द्रविड़ ( 24,208) और सौरव गांगुली (18,575) ने ही ये रिकॉर्ड बनाया है.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली ने ढहाया सौरव गांगुली का सबसे बड़ा किला, नाम किया ये खास रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर को देंगे पटखनी

भारत की ओर से टेस्ट में सबसे तेज 6,000 रन बनाने का रिकॉर्ड अभी सुनील गावस्कर के नाम है. गावस्कर ने 117 पारियों में 6,000 रन बनाए हैं. उनके बाद दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 120 पारियों में ये आंकड़ा छुआ है. विराट कोहली अभी तक 118 टेस्ट में 5,994 रन बना चुके हैं. वो 6,000 रन बनाने से छह रन दूर हैं. अगर वो चौथे टेस्ट में 6 रन बना लेते हैं तो सचिन को पीछे छोड़ देंगे.

स्टीवन स्मिथ का रिकॉर्ड टूटेगा

विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ को इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है. स्मिथ बॉल टैंपरिंग में दोषी ठहराए जाने के बाद एक साल से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं. इस वजह से वो विराट की सीधी चुनौती नहीं दे पा रहे हैं.. स्मिथ और कोहली के नाम अभी संयुक्त रूप से टेस्ट में 23-23 शतक हैं. अगर इस सिरीज में या चौथे टेस्ट मैच में कोहली एक और शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो स्मिथ को पीछे छोड़ देंगे.

First published: 24 August 2018, 17:05 IST
 
हेमराज सिंह चौहान @@journalist_hem

इंडिया टीवी और न्यूज 24 में आउटपुट में काम करने के बाद डिजिटल मीडिया में कदम. राजनीति, खेल और समसामयिक विषयों में गहरी रुचि.

पिछली कहानी
अगली कहानी