Home » क्रिकेट » Virat Kohli First Batsman to Score 20 thousand runs in one Decade
 

डॉन ब्रैडमैन, सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज खिलाड़ी नहीं कर पाए वो जो कर दिखाया कोहली ने

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2019, 15:09 IST

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार को  खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में अपने करियर का 43वां शतक लगया. विराट कोहली के शतक के दम पर ही भारत इस मुकाबले को जीतने में सफल हुआ. विराट ने इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले दूसरे वनडे मुकाबले में भी शतक लगा भारत को जीत दिलाई थी. वहीं तीसरे वनडे में अपने शतक के साथ ही विराट कोहली ने एक ऐसा कीर्तिमान अपने नाम किया जो डॉन ब्रैडमैन, सचिन तेंदुलकर , रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी नहीं कर पाए थे. 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मुकाबलों की तीसरा और आखिरी मुकाबला बुधवार को खेला गया. इस मुकाबले में एक बार फिर बारिश बाधा बनी जिस कारण इस मैच को 35-35 ओवर कर दिया गया. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के गेल की तूफानी पारी के दम पर 241 रन बनाए जिसके जवाब में विराट कोहली के शतक के दम पर भारत ने 33वें ओवर से पहले ही मात्र 4 विकेट के नुकसान पर इस मुकाबले को अपने नाम किया.

विराट कोहली इस शतक के साथ ही ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए है जिसने एक दशक में 20 हजार रनों का आंकड़ा पार किया हो. भारत से पहले एक दशक में सबसे ज्यादा रन स्कोर करने का रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम था जिन्होंने 2000 के दशक में 18962 रन बनाए थे.

वहीं विराट कोहली बतौर कप्तान सबसे कम मैचों में 10 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है. इससे पहले यह रिकॉर्ड पोंटिंग के नाम था. पोंटिंग ने बतौर कप्तान 225 पारियों में 10 हजार रनों का आंकड़ा पार किया है जबकि विराट कोहली ने 176 पारियों में ऐसा करने में सफल हुए.

First published: 15 August 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी