Home » क्रिकेट » Virat Kohli First Captain to Score Double hundred in World Test Championship
 

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में लिखा इतिहास, ये बड़ा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2019, 17:16 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पुणे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने नाबाद 254 रन बनाए है. विराट कोहली के दोहरे शतक, मयंक अग्रवाल के शतक. जडेजा की महत्वपूर्ण 91 रनों की पारी के दम पर भारत ने 601 रनों के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित की. विराट कोहली ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक नाबाद 63 रन बनाए थे, वहीं दूसरे दिन उन्होंने इससे आगे खेलना चालू किया था और दोहरा शतक जड़ कई कीर्तिमान अपने नाम किए.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. भारत अभी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिक में सबसे ऊपर है. वहीं कप्तान कोहली ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है.

 

 

विराट कोहली दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दोहरा शतक जड़ा हो. विश्व कप के बाद इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले से शुरू हुई टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक किसी भी टीम का कोई भी कप्तान दोहरा शतक नहीं जड़ पाया है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में विराट की खेली गई 254 रनों की यह पारी उनके टेस्ट की सबसे बेस्ट पारी है. विराट ने अपनी इस पारी में 33 चौके और 2 छक्के लगाए है. टेस्ट क्रिेकेट में इससे पहले विराट कोहली का बेस्ट स्कोर 243 रनों का था जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाए थे.

बतौर कप्तान भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी अब कोहली के नाम हो गया है. वहीं इस सूची में दूसरे पायदन पर विराट कोहली ही है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेली थी. जबकि इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई उनकी 235 रनों की पारी इस लिस्ट में तीसरे पायदन पर है. जबकि चौथे नंबर पर बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धोनी की 224 रनों की पारी है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली ने एख और कीर्तिमान अपने नाम किया. विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 21000 भी पूरे किए. विराट ने 392 मैचों में यह मुकाबला हासिल किया है. वहीं इस लिस्ट में दूसरे पायदन पर ब्रायन लारा हैं जिन्होंने 396 मैचों में इस आंकड़े को छूआ था. वहीं सचिन तेंदुलकर ने 418 मैचों में अपने 21 हजार रन पूरे किए थे. विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 21 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है. साथ ही विराट ऐसे पहले भारतीय कप्तान भी बन गए है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक ठोका हो.

विराट कोहली ने किया बड़ा कारनामा, कोई भारतीय बल्लेबाज आज तक नहीं कर पाया था ऐसा

विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली ने जड़ा 26वां शतक, तोड़े कई रिकॉर्ड, ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले भारतीय कप्तान

First published: 11 October 2019, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी