Home » क्रिकेट » विराट कोहली को मिला जानवरों के लिए काम करने पर मिला खास सम्मान
 

विराट कोहली को मिला जानवरों के लिए काम करने पर खास सम्मान

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2019, 12:25 IST

विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने बीते कुछ वर्षों में शानदार प्रदर्शन किया है. इसी दौरान विराट कोहली ने कप्तानी से साथ साथ टीम इंडिया के लिए भी काफी रन बनाए है जिसके कारण उन्हें कई सम्मान भी मिले है. भारत और बांग्लादेश के बीच शुक्रवार के कोलकाता में ऐतिहासिक टेस्ट मुकाबला खेला जाना है और इस मुकाबले से पहले टीम इंडिया के कप्तान को खास सम्मान मिला है.

पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट आफ एनिमेशनल्स (पेटा) ने विराट कोहली को सम्मानित किया है. पेटा ने विराट कोहली को वर्ष 2019 की शख्सियत चुना है. पेटा ने अपने बयान में कहा है कि विराट कोहली ने जानवरों के साथ बेहतर बर्ताव के लिए कई प्रयास किए हैं. पेटा ने जारी पत्र में कहा है कि आमेर किले में सवारी के लिये इस्तेमाल किये जाने वाले हाथी मालती के लिए पेटा की ओर से अधिकारियों को पत्र लिखा था.

विराट कोहली ने अपने पत्र में लिखा था,'पेशेवर क्रिकेटर के रूप में मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है, लेकिन जब मुझे नंबर 44 पर पिछले साल घृणित हमले का पता चला तो मुझे काफी शर्म महसूस हुई.' दरअसल, मालती नामक हाथी को आठ व्यक्तियों ने बुरी तरह पीटा था.

पेटा इंडिया के निदेशक सचिन बांगेरा ने इस बारे में कहा,'विराट कोहली जानवरों के अधिकारों के लिए काफी काम कर रहे हैं. हम सभी से उनसे प्रेरणा लेने की अपील करते हैं.'

विराट कोहली ने अपने पत्र में आगे लिखा था, 'जानवरों के खिलाफ हिंसा को स्वीकार नहीं किया जा सकता है, गैरकानूनी शब्द का जिक्र करने की जरूरत की नहीं है, हमारे देश में हाथी के साथ इस तरह का बर्ताव नहीं हो सकता. मैं आपसे विनती करता हूं कि आप नंबर 44 को प्रतिष्ठित पुनर्वास केंद्र में भेजने में मदद करें जिससे कि उसे वह देखरेख मिल सके जिसकी उन्हें जरूरत है, वह अपने जैसे दूसरों से घुल मिल सके और चेन, उत्पीड़न और डर के बिना जी सके.'

विराट कोहली के इस पत्र के बाद पेटा ने राजस्थान वन विभाग को इस मामले की शिकायत दी थी. पेटा भारत की शिकायत पर नंबर 44 मालती के संरक्षक वसीद खान को हाथी के साथ हुए उत्पीड़न का दोषी पाया गया. इससे पहले कोहली बेंगलुरू में घायल कुत्तों से भी मिलने गए . विराट कोहली अपने फैंस से जानवरों को खरीदने की बजाए उन्हें गोद लेने की भी अपील कर चुके है.

भारतीय टीम के चयनकर्ता चाहते हैं रोहित शर्मा को आराम देना! लेकिन..

First published: 20 November 2019, 18:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी