Home » क्रिकेट » Virat Kohli gets warning by ICC and received a demerit point for confront with beuran hendricks
 

IND vs SA: विराट कोहली ने अफ्रीकी खिलाड़ी के साथ मैदान पर की ये हरकत, ICC से मिली बड़ी सजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2019, 14:18 IST

बेंगलुरु में हुए तीसरे टी20 मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने टीम इंडिया को हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर लिया है. टीम इंडिया इस मैच में 20 ओवर में मात्र 134 रन ही बना सकी थी, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम ने एकतरफा अंदाज में 9 विकेट से मैच जीत लिया था. इससे टीम इंडिया के सीरीज जीतने को लेकर बड़ा झटका लगा था.

इस हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को बड़ा झटका लगा है. ICC ने विराट कोहली को आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन का दोषी पाया. इसके बाद आईसीसी ने विराट कोहली को चेतावनी दी है.

दरअसल, भारतीय पारी के 5वें ओवर के दौरान विराट कोहली जब रन लेने के लिए दौड़े थे तब उन्हें अफ्रीकी गेंदबाज ब्यूरॉन हेन्ड्रिक्स को कंधा मारने का दोषी पाया गया था. गेंदबाज हेन्ड्रिक्स अपना दूसरा ओवर फेंक रहे थे. उनकी गेंद पर कोहली सिंगल लेने के लिए दौड़े तो उस टाइम अफ्रीकी गेंदबाज कोहली को देख रहा था.

इस दौरान विराट कोहली ने अचानक हेन्ड्रिक्स को कंधा मार दिया. मैच के बाद रेफरी ने मामले का संज्ञान लिया और भारतीय कप्तान को दोषी पाया. इसके बाद कोहली को दुर्व्यवहार के लिए चेतावनी जारी की गई. साथ ही आईसीसी ने कोहली को एक डिमेरिट पॉइंट भी दिया.

गौरतलब है कि सितंबर 2016 में क्रिकेट के लिए संशोधित संहिता के लागू किये जाने के बाद भारतीय कप्तान का यह तीसरा अपराध है. उनके अब तीन ‘डिमैरिट’ प्वाइंट हो गए हैं. इससेे पहले उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 जनवरी 2018 को प्रिटोरिया टेस्ट में और अफगानिस्तान के खिलाफ 22 जून 2019 को विश्व कप मैच के दौरान भी एक-एक ‘डिमैरिट’ प्वाइंट मिला था.

अब अगर भारतीय कप्तान को एक और डिमैरिट प्वाइंट मिलता है तो उन्हें एक टेस्ट अथवा दो वनडे या फिर दो टी20 मैचों का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है. नियमों के मुताबिक, 24 महीने के अंदर चार या इससे अधिक डिमैरिट अंक मिलने पर वे निलंबन में बदल जाते हैं.

रोहित शर्मा ने हासिल किया बड़ा मुकाम, इस मामले में की धोनी की बराबरी

धोनी ने उठाया बड़ा कदम, BCCI को दी फैसले की जानकारी

First published: 24 September 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी