Home » क्रिकेट » Virat Kohli have more 150 score as a captain in Test Match leave Don Bradman Behind
 

विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2019, 15:12 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में खेला जा रहा है. इस मुकाबले के दूसरे दिन भारत ने 273 रनों से आगे खेलना शुरू किया था. वहीं विराट कोहली जो पहले दिन 63 रन बनाकर नाबाद लौैटे थे उन्होंने दूसरे दिन अपना दोहरा शतक पूरा किया. विराट कोहली के करियर का यह 26वां शतक है, वहीं इस साल टेस्ट मैच में उनके बल्ले से पहला शतक आया है. इस मुकाबले में विराट कोहली ने कई कीर्तिमान अपने नाम किए जिसनें डॉन ब्रैडमैन का एक ऐसा रिकॉर्ड हैं जो आज तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया.

विराट कोहली ने बतौर कप्तान अपना 19वां शतक लगाया है. इस शतक के साथ ही वो अर्धशतक को शतक में बदलने के मामले के औसत में सिर्फ डॉन ब्रैडमैन से पीछे है. अर्धशतक को शतक में बदलने के मामले में डॉन ब्रैडमैन का औसत कनवर्जन रेट 69 का है जबकि विराट कोहली का औसत कनवर्जन रेट 53.1 का है. वहीं विराट ने अपनी पारी इस पारी के दम पर डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया.

दरअसल, बतौर कप्तान विराट कोहली ने इस मुबाकले में जैसे ही अपने 150 रन पूरे किए वैसे ही वो बतौर कप्तान सबसे ज्यादा बार 150 या उससे अधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए है. बतौर कप्तान टेस्ट मुकाबले में सबसे ज्यादा बार 150 या उससे अधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली ने डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया.

डॉन ब्रैडमैन ने ऑस्ट्रेलिया की अगुवाई करते हुए कुल 8 बार 150 या उससे अधिक रन बनाए थे. जबकि इस पारी को लगाकर विराट ने 9 बार यह कारनामा किया है. वहीं लारा, जयवर्धने, ग्रीम स्मिथ और माइकल क्लार्क सात बार यह कारनामा कर चुके है.

इसके साथ ही विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में एक हजार बनाने के लिए किसी भी भारतीय खिलाड़ी से कम पारिया ली है. विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 पारियों में एक हजार रन पूरे किए है. जबकि पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 20 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक हजार रन पूरे करने के लिए 20 पारियां ली थी. वहीं इस सूची में तीसरे पायदान पर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 29 पारियों में यह कारनामा किया था.

विराट कोहली ने जड़ा 26वां शतक, तोड़े कई रिकॉर्ड, ये बड़ा कारनामा करने वाले पहले भारतीय कप्तान

First published: 11 October 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी