Home » क्रिकेट » Virat Kohli have Most 200s for India in Test cricket
 

विराट कोहली ने किया बड़ा कारनामा, कोई भारतीय बल्लेबाज आज तक नहीं कर पाया था ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2019, 16:28 IST

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन भारतीय टीम ने 601 रनों पर पारी घोषित की. पुणे टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने 254 रनों की नाबाद पारी खेली. अपनी इस पारी के दम पर विराट कोहली ने कई कीर्तिमान अपने नाम किए. साथ ही विराट कोहली ने अपनी पारी के दम पर टेस्ट क्रिकेट में अपने 7000 रन भी पूरे किए.

भारत के लिए टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा बार 200 या उससे अधिक का स्कोर करने के मामले में अभी तक सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग थे. इन दोनों खिलाड़ी ने टेस्ट मुकाबलो में छह बार दोहरा शतक जड़ा था. वहीं विराट कोहली ने जैसे ही इस मैच में 200 रनों का आंकड़ा छुआ, उन्होंने इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया.

भारत के लिए अब टेस्ट मुकाबलों में सबसे अधिक बार दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड कोहली ने नाम हो गया है. कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली इस पारी के बाद सात बार 200 या उससे अधिक रन बनाए है. पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड ने पांच दोहरे शतक लगाए है और वो इस लिस्ट में तूसरे पायदान पर है. जबकि सुनील गावस्कर इस लिस्ट में आखिरी पायदान पर है और उन्होंने भारत के लिए टेस्ट मुकाबलों में चार दोहरे शतक जड़े है.

वहीं विराट कोहली ने इसी के साथ ही टेस्ट मैच में अपने 7000 रन भी पूरे किए. टेस्ट मैचों में सबसे कम पारियों में 7 हजार रन बनाने के मामले में विराट अब चौथे पायदान पर आ गए है. टेस्ट मैच में सबसे कम पारियों में 7 हजार रन बनाने का रिकार्ड वैली हेमंड के नाम है.

वैली हेमंड ने 131 पारियों में अपने 7 हजार रन बनाए थे. जबकि इस सूची में दूसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग है. सहवाग ने 134 पारियों में टेस्ट मैचों में अपने 7 हजार रनों का आंकड़ा छूआ था. वहीं क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने 136 पारियों में इस मुकाम को हासिल किया था.

विराट कोहली ने 138 टेस्ट पारियों में अपने 7 हजार रन पूरे किए है. वो श्रीलंका के कुमार संगकारा और वेस्टइंडीज के गैरी सोवर्स के साथ इस सूची में संयुक्त रूप से चौथे पायदान पर है. जबकि इस सूची में आखिरी पायदान पर पाकिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद यूसुफ हैं जिन्होंने 139 पारियों में सात हजार रनों का आंकड़ा छुआ था.

विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

First published: 11 October 2019, 16:12 IST
 
अगली कहानी