Home » क्रिकेट » Virat kohli hit 42 Century made these big records
 

विराट कोहली ने ठोका करियर का 42वां शतक, तोड़े कई बड़े रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 August 2019, 23:10 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा वनडे मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. हालांकि भारत की शुरूआत काफी खराब रही और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन मात्र दो रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला.

रोहित शर्मा 18 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए पंत भी कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए और वो भी 20 रन बनाकर आउट हुए. वहीं नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने आए अय्यर के साथ मिलकर उन्होंने एक बड़ी साझेदारी की. विराट कोहली ने इस मुकाबल में अपने वनडे करियर का 42वां शतक भी ठोक दिया. विराट कोहली ने अपनी इस पारी के साथ ही कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

विराट कोहली को अपना 42वां शतक लगाने के लिए 229 पारियां लगी वहीं पूर्व भारतीय कप्तान सचिन तेंदुलकर ने 406वीं पारी में ऐसा करनामा किया था. यानि विराट सबसे तेज 42वां शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

विराट कोहली ने इस मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने 2000 रन भी पूरे किए. विराट कोहली ऐसे पहले बल्लेबाज है जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मुकाबलों में 2000 रन ठोके हैं. विराट से पहले कोई भी बल्लेबाज ऐसा कारनाम नहीं कर पाया था.

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने 2 हजार रन 34 पारियों में पूरे किए. इसी के साथ ही उन्होंने एक रिकॉर्ड और अपने नाम किया. किसी भी टीम के खिलाफ वनडे मुकाबले में सबसे कम पारियों में 2000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले पायदान पर अब विराट कोहली आ गए है. पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा ने नाम था जिन्होंने 37 पारियों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000 रन पूरे किए थे.

विराट कोहली बतौर कप्तान किसी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए है. विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पांटिग को पीछे छोड़ा है जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच शतक लगाए थे. बतौर कप्तान वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली का यह छठवां शतक है.

विराट कोहली ने बतौर भारतीय कप्तान अपना 20वां शतक लगाया है. इससे पहले उन्होंने धोनी की कप्तानी में 19 शतक लगाए थे जबकि सहवाग की कप्तानी में उनके नाम दो शतक है, वहीं गंभीर की कप्तानी में उन्होेंने एक शतक लगाया है.

 

First published: 11 August 2019, 23:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी