Home » क्रिकेट » Virat Kohli impose double century 6 time in test Cricket even Rohit Sharma never does this single time as he is the boss of odi T20
 

विराट कोहली ने जो कारनामा 6 बार किया है ऐसा एक बार भी नहीं कर पाए हैं रोहित शर्मा

विकाश गौड़ | Updated on: 10 July 2018, 15:28 IST
File Photo

बतौर कप्तान 6 दोहरे शतक ठोक कर उन्होंने ब्रायन लारा तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया, साथ ही सबसे कम टेस्ट मैचों में 6 दोहरे शतक लगाने के मामले में सभी भारतीय खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया. बता दें कि विराट कोहली से पहले टेस्ट में 6-6 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर के नाम है.

ये भी पढ़ेंः रोहित शर्मा के इन 'विराट' रिकॉर्ड्स के सामने कोहली भी हांफते नजर आते हैं

लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी T20 में जैसे ही रोहित शर्मा ने करियर की तीसरा शतक लगाया तो उसके बाद दोनों की तुलना होने लगी. इसके बाद जो आंकड़े सामने आए वो बहुत चौंकाने वाले थे. एक तरफ जहां विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन थे तो वहीं, रोहित शर्मा शॉर्ट फॉर्मेट के बादशाह बनकर उभरे.

File Photo

आपको बता दें, विराट कोहली ने अभी तक 66 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनकी 112 पारियों में कोहली ने 5554 रन बनाए हैं. इस दौरान विराट कोहली का बेस्ट स्कोर 243 रन रहा है. साथ ही औसत 53.4 का है. इन टेस्ट मैचों में कोहली के 21 शतक और 6 दोहरे शतक के साथ-साथ 16 अर्धशतक हैं.

वहीं, अगर टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा की बात करें तो उन्होंने केवल 25 मैच खेले हैं, जिनकी 43 में उन्होंने 1479 रन बनाए हैं. इस दौरान रोहित शर्मा का बेस्ट स्कोर 177 रन रहा है. औसत भी रोहित का 39.97 कम है. जिसमें 3 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं. वनडे में 3 दोहरे शतक लगाने वाले हिटमैन के नाम टेस्ट में एक भी दोहरा शतक नहीं है.

इसके अलावा कोहली कभी भी क्रिकेट के शॉर्ट फॉर्मेट में एक भी बार वो कारनामा नहीं कर सके हैं जो रोहित शर्मा ने तीन-तीन बार किया है. दरअसल, रोहित शर्मा ने वनडे में 3 दोहरे शतक और T20 में 3 शतक लगाए हैं. इस लिस्ट में कोहली दूर-दूर तक नहीं हैं. वहीं, टेस्ट और वनडे में शतक लगाने के मामले में विराट(56) रोहित(20) से कहीं आगे हैं.

गौरतलब है कि विराट कोहली अभी तक वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक नहीं लगा पाए हैं. यहां तक T20 में भी वह एक भी शतक नहीं लगा सके हैं. इस दौरान विराट कोहली का वनडे में बेस्ट स्कोर 183 है जबकि T20 में वह कभी भी 90 रन से आगे नहीं जा पाए हैं. हालांकि, कोहली के टेस्ट, वनडे और T20 में रोहित से ज्यादा रन हैं.

First published: 10 July 2018, 15:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी