Home » क्रिकेट » virat kohli is the second player to have over 900 points in Tests and ODIs at the same time after ab deVilliers
 

ICC रैंकिंग में कोहली ने रचा इतिहास, ये बड़ा रिकॉर्ड बनाने वाले सिर्फ दूसरे क्रिकेटर

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 February 2018, 17:05 IST

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली के सितारे इन दिनो बुलंदियों पर हैं. वह जिस चीज को हाथ लगाते हैं वह सोना बन जाती है. क्या देश क्या विदेश हर जगह उनकी तूती बोल रही है. वह जिस भी मैदान पर खेलते हैं वहां एक नया रिकॉर्ड बना देते हैं. अब उन्होंने आईसीसी रैंकिंग की पिच पर कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं.

दरअसल, आईसीसी ने आज अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की रैंकिंग जारी की है. रैंकिग के हिसाब से विराट कोहली ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो आज तक सिर्फ एक ही खिलाड़ी कर पाया है. विराट कोहली सिर्फ दूसरे ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने एक ही समय में टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में 900 प्वाइंट प्राप्त किया है.

 

विराट कोहली इस टाइम वनडे में 909 प्वाइंट प्राप्त कर यह इतिहास रचा है. इस समय उनके वनडे और टेस्ट दोनों में 900 से ऊपर प्वाइंट है. इससे पहले साउथ अफ्रीका के धुआंधार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की एक ही समय में वनडे और टेस्ट में 900 प्वाइंट थे.

 

कोहली का वनडे में 909 अंक है और वह ऑलटाइम इतनी रैंकिंग हासिल करने वाले प्लेयरों में सातवें नंबर पर हैं. ऑलटाइम बेस्ट प्वाइंट की बात करें तो वेस्टइंडीज के दिग्गज विवियन रिचर्ड्स 935 अंकों के साथ टॉप पर हैं. आज तक इतने प्वाइंट कोई नहीं पहु्ंच पाया है.

भारतीय संदर्भ की बात करें तो सचिन तेेंदुलकर ने साल 1998 में अधिकतम 887 अंक हासिल किए थे.

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर विराट ने अब तक खेले गये टेस्ट, वनडे और टी 20 सीरीज के मैचों में 870 रन बना लिये हैं. अगर विराट शेष बचे 2 टी 20 मैचों में 130 रन और बना लें तो वो एक ही विदेशी दौरे पर 1000 रन पूरे कर लेंगे.

यदि विराट ने यह कर दिखाया तो वो भारत के पहले और दुनिया के दूसरे ऐसे बल्लेबाज हो जाएंगे जिसने एक ही दौरे पर 1000 रन पूरे किये हों. अभी तक यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स के पास है जिन्होंने साल 1976 में इंग्लैंड के दौरे पर यह कारनामा कर दिखाया था.

First published: 20 February 2018, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी