Home » क्रिकेट » Virat Kohli Khel Ratna award and Padma Shri award winner is world number one batsman
 

क्रिकेट की दुनिया के सरताज विराट कोहली, खेल रत्न के पहले ही हासिल कर चुके है पद्म श्री पुरस्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 September 2018, 10:49 IST
(Catch Hindi Creative)

क्रिकेट की दुनिया के आज के सरताज माने जाने वाले विराट कोहली को खेल रत्न पुरस्कार दिया जाना विवाद में आ गया है. इस मामले में जकार्ता एशियाई खेलों में गोल्ड मैडल हासिल करने वाले पहलवान बजरंग पूनिया ने खेल मंत्रालय और पुरस्कार समिति पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि खेल रत्न के लिए जब उनके अंक ज्यादा थे, तो फिर उन्हें इस पुरस्कार के लिए क्यों नहीं चुना गया?

गौरतलब है कि सरकार ने खेल रत्न अवार्ड 0 अंक होने के बाद भी भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली (शून्य अंक) और वर्ल्ड चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू (44 अंक) को संयुक्त रूप से देने का फैसला किया है.

विराट कोहली को मिले ज़ीरों अंकों के पीछे का रहस्य ये है कि क्रिकेट में इस तरह के अंकों के लिए अभी तक कोई भी पैमाना तय नहीं किया गया है. क्रिकेट ओलम्पिक स्पोर्ट्स में नहीं आता है. जानकारी के अनुसार समिति के 11 सदस्यों में से 8 पुरस्कार के लिए कोहली के नाम पर सहमत थे.

अगर एक बार के लिए अंकों को हटा दिया जाए तो क्रिकेट जगत में विराट कोहली की लोकप्रियता सबसे सर चढ़ कर बोलती है. लगातार पिछले तीन साल से कोहली बेहतरीन फॉर्म में हैं. यही कारण है कि आज के समय में वो दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज हैं. उन्हें इससे पहले 2016 और 2017 में भी इस पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया था.

कोहली के नाम दर्ज रिकार्ड्स की बात करें तो 71 टेस्ट मैचों में 23 शतकों के साथ 6147 रन हैं, जबकि 211 वनडे मैचों में उन्होंने 9779 रन बनाए हैं, जिसमें 35 शतक शामिल हैं. वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट के खाते में 58 शतक हैं. और इसी आंकड़े के आधार पर वह भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सिर्फ सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं.

खेल रत्न से पहले ही मिला पद्म श्री पुरस्कार

कोहली उन कुछ एक खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें खेल रत्न पुरस्कार से पहले पद्म श्री पुरस्कार (2017) से नवाजा गया है. इंडियन क्रिकेट टीम ने कप्तानी में डोमेस्टिक सीरीज में इंग्लैंड तथा ऑस्ट्रेलिया को हराया और वेस्टइंडीज तथा श्रीलंका को उसी की जमीन पर हराया था. कोहली की कप्तानी में ही भारतीय क्रिकेट टीम 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी.

 

First published: 22 September 2018, 10:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी