Home » क्रिकेट » Virat Kohli might made this Record no any Indian Captain Done this before
 

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में इतिहास रच सकते हैं विराट कोहली, 72 सालों में कभी नहीं हुआ ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2019, 19:35 IST

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम जब बुधवार को पोर्ट ऑफ स्पेन स्थित क्वींस पार्क ओवल मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में उतरेगी तो उसके पास इतिहास रचने का मौका होगा. विराट सेना के पास वो बड़ा कारनामा करने का मौका होगा जो आजादी के बाद से आज तक कोई भी भारतीय टीम नही्ं कर पाई है.

14 अगस्त भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा वनडे मुकाबला खेला जाएगा. अगर बारिस बाधा नहीं डालती है और यह मैच होता है तो उसका निर्णय आधी रात के बाद ही आएगा. और जब निर्णय आएगा तब भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा होगा.

भारत की आजादी के बाद से ऐसे कई मौके आए है जब टीम इंडिया ने स्वतंत्रता दिवस के दिन मैच खेला हो लेकिन आज तक ऐसा नहीं हुआ है जब भारत को उसके स्वतंत्रता दिवस के दिन जीत मिली है. भारत ने अब तक पांच बार अपने स्वतंत्रता दिवस के दिन मैच खेले है और यह सभी टेस्ट मुकाबले ही है और सभी में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है.

ऐसे में विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका है, वो वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मुकाबले को जीतकर ना सिर्फ 2-0 से वनडे सीरीज अपने नाम करेंगे बल्कि आजादी के बाद ऐसे पहले कप्तामन भी बन जाएंगे जिसने स्वतंत्रता दिवस के दिन भारत को कोई मैच जीताया हो.

भारत ने साल 1952 में 14 से 19 अगस्त तक इंग्लैंड के खिलाफ आजादी के स्वतंत्रता दिवस के दिन बाद अपना पहला टेस्ट मुकाबाल खेला था लेकिन इस मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

इसके बाद 14-17 अगस्त 2001 में भारत ने श्रीलंका का सामना किया था लेकिन इस मुकाबले में भी उसे हार का सामना करना पड़ा.

15-17 अगस्त 2014 को भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबला खेला था, इस मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को पारी और 244 रनों के भारी अंतर से हराया था.

12-15 अगस्त 2015 के बीच भारत ने श्रीलंका के विरूध टेस्ट मुकाबला खेला था लेकिन इस मुकाबले में भी उसे हार का सामना करना पड़ा था.

सचिन तेंदुलकर के लिए 14 अगस्त का दिन है बेहद खास, 29 साल पहले आज ही किया था बड़ा कारनामा

रोहित शर्मा ने निशाने पर है युवराज सिंह का यह बड़ा रिकॉर्ड

First published: 14 August 2019, 18:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी