Home » क्रिकेट » Virat Kohli overtakes Steve Smith to become the new no.1 batsman in the ICC Test rankings, kohli breaks sunil gavaskar record
 

कोहली ने टेस्ट क्रिकेट का नया बॉस बनकर तोड़ डाला गावस्कर का 39 साल पुराना 'विराट' रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2018, 16:07 IST
(BCCI)

भारत और इंग्लैंड के बीच हो रही पांच मैचों की टेस्ट सिरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा. इस मैच में कोहली ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए कुल 200 रन बनाए. कोहली ने अपने इसी प्रदर्शन के दम पर  टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. बता दें कोहली इस समय टीम इंडिया की ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने बेस्ट रेटिंग के साथ आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर जगह बनाई है.

कोहली इस समय आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक के बल्लेबाज बन गए हैं और इसके साथ ही वह आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भी नंबर वन के बल्लेबाज हैं. लेकिन कोहली ने इस नंबर को बेस्ट रेटिंग के साथ प्राप्त किया है, इनसे पहले साल 1979 में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ऐसे पहले भारतीय बल्लेबाज थे जो आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में 916 अंक की बेस्ट रेटिंग के साथ पहले पायदान पर रहे थे.

गावस्कर के 39 साल पुराने इस रिकॉर्ड को कोहली ने अब तोड़ दिया है. इस समय कोहली 934 अंक की अंक की बेस्ट रेटिंग के साथ आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर है, इसके साथ ही कोहली ऐसे पहले भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने इतने अंक की रेटिंग बनाई है. अगर टीम इंडिया के आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर बेस्ट रेटिंग के साथ रहने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो साल 2002 में सचिन तेंदुलकर (898) और साल 2005 में राहुल द्रविड (892) अंको की रेटिंग के साथ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: ICC Test Ranking: कोहली ने स्मिथ से छीना नंबर वन का ताज, सचिन के रिकॉर्ड को छुआ

First published: 5 August 2018, 16:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी