Home » क्रिकेट » Virat kohli retain number one position in ICC Ranking
 

विश्व कप से बाहर हुई भारतीय टीम फिर भी आईसीसी रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2019, 13:11 IST

विश्व कप के 12वें संस्करण के पहले सेमीफाइनल में हारने के बाद भारतीय टीम भले ही विश्व कप से बाहर हो गई हो लेकिन इसके बाद भी भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की बादशाहत बरकरार है. आईसीसी की जारी ताजा वनेड रैंकिंग में विराट कोहली दुनिया मं नबंर एक के बल्लेेबाज है जबकि बुमराह नंबर एक तेंज गेंदबाज बने हुए है. वहीं विश्व कप के 12वें संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे पायदान पर आ गए है.

इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया. लीग के मुकाबलों में इंग्लैंड ने अच्छा प्रदर्शन किया वहीं सेमीफानइल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराने का बड़ा कारनामा भी उसके किया. इसके बाद फाइनल में उसका सामना न्यूजीलैंड से हुआ. फाइनल मुकाबला टाई रहा उसके बाद जीत और हार का फैसला करने के लिए सुपर ओवर हुआ, वो भी टाई हुआ. इसके बाद विजेता का फैसाल ज्यादा बाउंड्री लगाने के हिसाब से हुआ. इंग्लैंड ने फाइनल मुकाबले तक जो अच्छा खेल दिखाया उसे उसका फायदा भी मिला और आईसीसी की ओर से जारी टीम रैंकिंग में वो पहले पायदान पर रहा.


 

वहीं प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन जिन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में 67 रनों की पारी खेली थी, वो छठवें पायदान पर पहुंच चुके है. इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले बेन स्टोक्स शीर्ष के 20 बल्लेबाजों की सूची में आ गए है. जबकि भारत के ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा 108वें पायदान पर है. वहीं इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है. जेसन रॉय और जो रूट दोनों को घाटा हुआ है.

वहीं इस विश्व कप में रोहित शर्मा के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वार्नर थे. उन्हें भी इसका फायदा हुआ है. वार्नर बल्लेबाजों की रैंकिंग में सातवें पायदान पर पहुंच गए है. दक्षिण अफ्रीका के लिए यह विश्व कप बिल्कुल भी अच्छा नहीं गया है. लेकिन फिर भी दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को रैंकिंग में फायाद मिला है और वो चौथें नंबर पर आ गए है.

इंग्लैंड को विश्व विजेता बनाने वाले बेन स्टोक्स के पिता को मिल रही गालियां

First published: 16 July 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी