Home » क्रिकेट » Virat Kohli’s ICC T20 cricket ranking falls after wedding break on odi and T20 series against srilanka
 

विराट कोहली को शादी के लिए ब्रेक लेने की वजह से हुआ बड़ा नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2017, 11:53 IST

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली शादी की वजह से श्रीलंका के खिलाफ वनडे और T20 सिरीज नहीं खेल पाए थे. विराट ने 11 दिसंबर को अनुष्का शर्मा से इटली में शादी की थी. विराट कोहली ने शादी की वजह से टेस्ट सिरीज के बाद बीसीसीआई से श्रीलंका के इंडिया टूर के लिए रेस्ट मांगा था.

विराट को T20 सिरीज से दूर रहने का बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है. इस सिरीज में ना खेलने की वजह से उनकी आईसीसी T20 रैकिंग में खासा असर पड़ा है. ताजा आईसीसी T20 रैकिंग में विराट को पहले स्थान से हाथ धोना पड़ा है. नई आईसीसी रैकिंग में विराट अब तीसरे नंबर पहुंच गए हैं. 

ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच अब T20 की आईसीसी रैकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं. फिंच के बाद वेस्टइंडीज के इविन लुईस दूसरे नंबर पर हैं. सिरीज ना खेलने की वजह से कोहली के अंक 824 से घटकर 776 अंक हो गए हैं. दरअसस एक मैच ना खेलने पर खिलाड़ी को 2% अंक गवांने पड़ते हैं.

विराट की गैरमौजूजगी में रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कमान संभाली थी. रोहित की अगुवाई में टीम इंडिया ने मेहमान श्रीलंका को वनडे और T20 सिरीज में मात दी थी. टीम इंडिया ने पहला वनडे गंवाने के बाद वनडे सिरीज 2-1 से और T20 सिरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था.

भारत को क्लीन स्वीप करने का इनाम आईसीसी रैकिंग में बड़ी छलांग के तौर पर मिला. आईसीसी की ताजा T20 रैकिंग में अब टीम इंडिया के 121 अंक हो गए हैं. इसकी बदौलत टीम इंडिया इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. गौरतलब है कि भारत इस सिरीज से पहले पांचवें स्थान पर था. पाकिस्तान अभी भी 124 अंकों के साथ पहले स्थान पर है.

टीम इंडिया नए साल की शुरुआत साउथ अफ्रीका के दौरे से करने जा रही है. विराट कोहली इस दौरे में मौजूद रहेंगे. विश्वकप 2019 से पहले टीम इंडिया का ये दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 

First published: 26 December 2017, 11:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी