Home » क्रिकेट » Virat Kohli says he has ‘another 8-10 years of cricket left in him,so he needs to be physically fit.
 

विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर को लेकर दिया बड़ा बयान

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2017, 16:06 IST

आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाने वाले बल्लेबाज भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी फिटनेस को लेकर बड़ा खुलासा किया है. कोहली ने कहा कि, अच्छी फिटनेस हासिल करने के लिए अपनी सीमाओं को लांघने की जरूरत है. 

कोहली ने शुक्रवार को आरपी-एसजी ग्रुप के साथ मिलकर देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए आरपी-एसजी इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर अवॉर्ड की शुरुआत की है. इस मौके पर कोहली ने फिटनेस को बनाए रखने पर पूछे गए सवाल पर कहा कि हमें इस मामले में अपनी सीमाएं तय नहीं करनी चाहिए. कोहली ने कहा कि वह अपने लिए कोई सीमा तय नहीं करते और हर दिन बेहतर करने की कोशिश करते हैं, यही उनकी फिटनेस का राज है. 

कड़ी मेहनत है फिटनेस का राज

भारतीय कप्तान ने आगे कहा, "ऐसा कोई राज नहीं है. आपको तब तक मेहनत करनी चाहिए जब तक आप वो हासिल नहीं कर लेते जो आपको चाहिए, काफी लोग 70 फीसदी पर ही रुक जाते हैं. हम शुरुआत करने से पहले ही अपनी सीमाएं तय कर लेते हैं, हमें सीमाएं नहीं तय करनी चाहिए. मैं अपनी पूरी जिंदगी में लगातार क्रिकेट नहीं खेलूंगा, इसलिए मैं कड़ी मेहनत करता हूं. आपको हर दिन का पूरा उपयोग करना चाहिए और लगातार मेहनत करनी चाहिए. मेरे लिए छोटी, छोटी चीजें मायने रखती हैं और यही मेरा मानना है."

बाकी खेलों में भी सुधार

कोहली ने कहा कि पिछले 5-10 वर्षों में भारत ने बाकी खेलों में काफी सुधार किया है. उन्होंने कहा, "हम पहले भी दूसरे खेलों से जुड़े रहते थे, लेकिन दूसरे खेलों में सफलता को लेकर आश्वस्त नहीं थे. लेकिन, पिछले कुछ वर्षों में विश्व स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने की भूख खिलाड़ियों में बढ़ी है. पिछले 5-10 वर्षों में भारत ने बाकी खेलों में भी काफी सुधार किया है."

First published: 9 September 2017, 16:06 IST
 
अगली कहानी