Home » क्रिकेट » virat kohli says i prefers to play test match instead of one day and T20 international cricket
 

विराट कोहली ने बताया- टेस्ट, वनडे और T20 में से अपना फेवरेट फॉर्मेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2018, 13:03 IST

विराट कोहली ने बताया कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलने में सबसे ज्यादा आनंद आता है. टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने रविवार को ही आईसीसी की टेस्ट रैकिंग में पहला स्थान हासिल किया. उन्होंने स्टीवन स्मिथ को पछाड़ कर टॉप पोजीशन हासिल की. स्मिथ बाल टेंपरिंग में दोषी पाए जाने के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर है. उन पर एक साल का बैन लगा हुआ है. 

विराट सचिन के बाद दूसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जो आईसीसी टेस्ट क्रिकेट रैकिंग में टॉप पर पहुंचे हैं. विराट कोेहली वनडे में भी टॉप पोजीशन में हैं. वहीं T20 में कोहली की रैकिंग 12 है. कोहली के एक कार्यक्रम में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने फेवरेट फॉर्मेट के बारे में बताया. टेस्ट क्रिकेट को अपना फेवरिट फॉर्मेट बताने के साथ कहा, 'यह मेरा सबसे पसंदीदा क्रिकेट प्रारूप है और क्रिकेट का सबसे बेहतरीन प्रारूप है."

ये भी पढ़ें- कोहली ने टेस्ट क्रिकेट का नया बॉस बनकर तोड़ डाला गावस्कर का 39 साल पुराना 'विराट' रिकॉर्ड

कोहली ने कहा कि दर्शकों को भी टेस्ट मैच देखने में मजा आता है. कोहली ने कहा, "जो लोग टेस्ट क्रिकेट देख रहे हैं, उन्हें भी इस प्रारूप से इतना ही प्रेम होगा. वे इस खेल को समझते हैं और पांच दिनों के इस खेल में उच्च स्तरीय प्रतिस्पर्धी टीमों के खिलाफ अपनी क्षमता का परीक्षण करने के लिए इससे बेहतर खेल और हो ही नहीं सकता. मैं आश्वस्त हूं कि हर क्रिकेट खिलाड़ी को टेस्ट क्रिकेट खेलना पसंद होगा."

गौरतलब है कि कोहली का ये बयान ऐसे समय में महत्वपूर्ण हो जाता है जब टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे हों. क्रिकेट के कई दिग्गजों ने इसकी घटती लोकप्रियता पर अपनी निराशा जताई है. इसी को देखते हुए आईसीसी लगातार अन्य क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर काम कर रहा है. 

ये भी पढ़ें- कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ शतक मारने का है अफसोस, जानें वजह

आपको बता दें कि टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सिरीज चल रही है. टीम इंडिया पहला टेस्ट गंवाने के बाद सिरीज में 1-0 से पीछे चल रही है. विराट कोहली ने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में भारत की तरफ से शानदार प्रदर्शन किया था. लेकिन उनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज अंग्रेजों की गेंदबाजी का सामना नहीं कर सका. दूसरा टेस्ट मैच 9 अगस्त से लॉर्ड्स में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- ICC Test Ranking: कोहली ने स्मिथ से छीना नंबर वन का ताज, सचिन के रिकॉर्ड को छुआ

First published: 6 August 2018, 12:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी